Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्य अभी भी भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 9 जून को उत्तर प्रदेश, पंजाब, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में कुछ स्थानों पर भीषण गर्मी की स्थिति रहेगी. वहीं, अगले 2 दिनों में मानसून के चलते दक्षिण कोंकण और गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र और तटीय और कर्नाटक, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है.


मौसम विभाग के मुताबिक, 9 जून से उत्तर-पश्चिम भारत में गर्म हवा की स्थिति का नया दौर शुरू होने की संभावना है. ऐसे में अगले 5 दिनों के दौरान पूर्वी भारत और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हीट वेव चलने की आशंका है. आईएमडी ने 9 जून से 12 जून तक यूपी के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ दिनों में पूर्वी भारत में तापमान में 2-3 डिग्री बढ़ने की उम्मीद है. जबकि, मध्य भारत में अगले 3 दिनों में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने का अनुमान है.    


महाराष्ट्र-कर्नाटक में IMD ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट 


मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान,तटीय कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से ज्यादा भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, केरल, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.






11-12 जून असम और मेघालय में भारी बारिश का अलर्ट


हालांकि, आईएमडी ने 15 जून तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ बारिश, हल्की से मध्यम बारिश, बिजली गिरने और तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग ने आगामी 11 और 12 जून को असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है.


ओडिशा में 4 दिन पहले ही मॉनसून ने दी दस्तक


इस बीच आईएमडी ने कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून 8 जून को मध्य अरब सागर, दक्षिणी महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, दक्षिणी ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित अतिरिक्त क्षेत्रों में आगे बढ़ गया है. वहीं, मानसून ओडिशा में समय से 4 दिन पहले 9 जून को पहुंचा और मलकानगिरी जिले के कुछ हिस्सों में पहुंच गया.


इस दौरान भुवनेश्वर स्थित आईएमडी केंद्र का कहना है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आज ओडिशा में दस्तक दे चुका है. इसके अलावा आईएमडी ने रविवार को क्योंझर, मयूरभंज, बालासोर, भद्रक, मलकानगिरी, कोरापुट और रायगढ़ जिलों के कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने, बिजली चमकने और 30-40 किमी प्रति घंटे की गति से तेज हवाएं चलने की संभावना जताई है.


ये भी पढ़ें: Odisha CM Swearing-in Ceremony: ओडिशा में शपथ ग्रहण की बदली तारीख, 10 की जगह अब 12 जून को होगा कार्यक्रम