Weather Update: देशभर में भीषण गर्मी की मार से जल्द ही राहत मिलने वाली है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मानसून को लेकर एक खुशखबरी दी है. IMD के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान केरल में मानसून दस्तक देने जा रहा है. आईएमडी ने बताया कि इस बार भारत के मानसून कोर जोन में सामान्य से अधिक बारिश हो सकती है.


मौसम विभाग ने कहा कि मानसून की एंट्री के लिए केरल में परिस्थितियां अनुकूल हैं. अगले पांच दिनों के दौरान मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. IMD ने कहा कि उत्तर पूर्व भारत में सामान्य से कम, उत्तर पश्चिम में सामान्य और मध्य एवं दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य से अधिक मानसून वर्षा का पूर्वानुमान है. इसके अलावा दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों को छोड़कर जून में देश में अधिकतम तापमान के सामान्य या सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है.


इस बार कैसी होगी बारिश


आईएमडी के मौसम विज्ञान महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि पूरे देश में दक्षिण पश्चिम मानसून वर्षा 4 फीसदी की मॉडल त्रुटि के साथ लंबी अवधि के औसत का 106 फीसदी होने की संभावना है. इस तरह से पूरे देश में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है.






लू को लेकर अलर्ट जारी


आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और आसपास के कई हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू चलने की संभावना है. हालांकि, 30 मई से इसमें धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है. IMD ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर भीषण लूट चलने की संभावना है.


यह भी पढ़ें- Weather Update: हो जाएं सावधान! अभी और सताएगी गर्मी; दिल्ली-UP समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट; जानें IMD का लेटेस्ट अपडेट