Weather Update In India: आधे भारत में शीत लहर का प्रकोप शुरू हो चुका है, हिमालयी राज्य जम्मू कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी हो रही है. इस वजह से मैदानी राज्यों में आने वाली हवाओं ने गलन-ठिठुरन बढ़ा दी है. इसकी वजह से हवा, रेल और सड़क यातायात पर फर्क पड़ा है. 


उत्तर भारत के कई हिस्सों में बुधवार को दिनभर कोहरा छाया रहा. दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार (28 दिसंबर 2023) की रात सर्द हवाओं के साथ कई इलाके धुंध की चपेट में आ गए. कोहरे और कम विजिबिलिटी के गुरुवार को कई सड़क हादसे भी हुए.


क्या कह रहा है भारतीय मौसम विज्ञान विभाग?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में शीतलहर की वजह से शहर का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है. उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान 5 डिग्री तक रिकॉर्ड किया गया. आईएमडी के मुताबिक 31 दिसंबर तक उत्तर भारत के इलाकों में ऐसी ही स्थिति रहने की संभावना है.


खराब मौसम के कारण फ्लाइट को किया डायवर्ट
कोहरे के चलते आज अब तक 25 ट्रेनें अपने तय समय से लेट चल रही हैं. इंदिरा गांधी अतंरराष्ट्रीय हवाई अड्डे में कोहरे और कम विजिबिलिटी के चलते 140 फ्लाइट्स (आने-जाने वाली उड़ानें) अपने तय समय से लेट चल रही हैं. दिल्ली हवाईअड्डे से कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया है.


वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि गुरुवार सुबह राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के विभिन्न इलाके घने कोहरे की चपेट में आ गये जिसके बाद दृश्यता बहुत कम हो गयी और न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बुधवार को भी घने कोहरे के कारण दिल्ली हवाई अड्डे पर विमानों का संचालन प्रभावित हुआ था.


'बिगड़ गई दिल्ली की हवा'
बिगड़े मौसम के कारण दिल्ली की हवा भी बिगड़ी रही. बिगड़े हुए मौसम में हवा ने भी दिल्ली के लोगों को परेशान करके रखा. दिल्ली का एयर क्वालिटी इंडेक्स 390 नोट किया गया जोकि खतरनाक है.


ये भी पढ़ें: 'रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट... अयोध्या में विकास तो हो रहा है, हम कोई विरोधी नहीं हक की लड़ाई लड़ते हैं', बोले इकबाल अंसारी