Heatwave Alert Update: कई राज्यों में लोगों को अभी और भीषण गर्मी और उमस से जूझना पड़ेगा. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार (12 जून) को आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के लिए  गंभीर हीटवेव का अलर्ट जारी किया है, जोकि अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा. वहीं, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हीटवेव की कोई संभावना नहीं है.  


आईएमसी वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने कहा कि अगले 5 दिन आंध्र प्रदेश, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल के लिए काफी गर्म रहने वाले हैं. 14 से 16 जून के दौरान छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड और तटीय आंध्र प्रदेश में हीटवेव का अलर्ट है. वहीं,  उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में 12 से 16 जून और 12 और 13 जून को मध्य प्रदेश में भीषण गर्मी रहेगी. 


हीटवेव को लेकर मौसम विभाग की सलाह 


मौसम विभाग ने ट्वीट करके बताया है कि हाई टेंपरेचर के कारण उन लोगों में गर्मी से होने वाली बीमारी के लक्षणों की संभावना बढ़ जाती है जो या तो लंबे समय तक धूप में रहते हैं या भारी काम करते हैं. बच्चों, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों का सामना करने वाले लोगों को धूप में बाहर न निकलने की सलाह दी गई है.


इसके साथ ही ज्यादा से ज्यादा पानी पीने, खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए ओआरएस, घर के बने पेय जैसे लस्सी, तोरानी (चावल का पानी), नींबू पानी, छाछ आदि का इस्तेमाल करने की अपील की गई है. गर्मी के संपर्क में आने से बचने और हल्के वजन, हल्के रंग, ढीले और सूती कपड़े पहनने और सिर ढकने के लिए कहा गया है.  


बढ़ रहा चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय का खतरा 


वहीं, दूसरी तरफ चक्रवाती तूफान बिपोरजॉय के बेहद गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना भी बढ़ रही है. मुंबई से लेकर केरल तक तट पर तेज हवाएं चलने और समुद्र के बीच से ऊंची लहरें उठकर किनारे से टकराने की खबरें सामने आई हैं. इसे देखते हुए सोमवार (12 जून) को सौराष्ट्र-कच्छ तटीय इलाकों में पहुंचने की आशंका के मद्देनजर गुजरात के दक्षिण और उत्तरी तटों पर मछली पकड़ने पर रोक लगा दी गई है.


ये भी पढ़ें: 


Biparjoy Cyclone: 15 जून को दोपहर में सौराष्ट्र और कच्छ से टकराएगा चक्रवात बिपरजॉय, मौसम विभाग ने दिया ताजा अपडेट