Hot Cities of India: मई का महीना खत्म होने को है, लेकिन देश में भीषण गर्मी का सिलसिला जारी है. देशभर तापमान रिकॉर्ड स्तर पर है और इसके कारण लोगों का जीवन बेहाल हो गया है. कई जगहों पर पारा 40 के पार बना हुआ है. इस बीच आपको देश के सबसे गर्म शहर के बारे में बताते हैं, जहां आज गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

दरअसल, सोमवार (27, मई) को आगरा, अजमेर, बाड़मेर और अलवर समेत कई जगहों पर पारा 45 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. सोमवार को फलोदी में 49.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. इसके अलावा बाडमेर में 49.3 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है, जो अब तक का दूसरा उच्चतम तापमान है.

आसमान से बरस रही आग

मौसम विभाग ने बताया कि राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश के कई शहरों में आग बरस रही है. इसके कारण फलोदी, बाड़मेर में पारा 49 डिग्री को पार कर गया. वहीं, जैसलमेर, बीकानेर, झांसी, कोटा, पिलानी में 48 डिग्री के करीब तापमान दर्ज किया गया है. आगरा, भिलवाड़ा, दतिया और गुना में पारा करीब 47 के आसपास रहा है.

देश के 10 सबसे गर्म शहर

शहर  तापमान
फलोदी 49.4
बाड़मेर 49.3
जैसलमेर 48.7
बीकानेर 48.2
झांसी 48.1
कोटा 48.2
पिलानी 48.5
आगरा 47.8
भिलवाड़ा 47.4 
दतिया 47.4
गुना 47.2

IMD का अलर्ट

बता दें कि देश में भीषण गर्मी को लेकर IMD ने चेतावनी जारी की है. IMD के अनुसार, 28 मई से 31 मई तक देश के कई राज्यों को हीटवेव की स्थिति का सामना करना पड़ेगा. पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर 31 मई तक हीटवेव की स्थिति बनी रहने की संभावना है.

कब मिलेगी गर्मी से राहत

मौसम विभाग ने बताया अगले पांच दिनों के दौरान मानसून केरल में दस्तक देने वाला है. जिसके बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: तपती गर्मी के बीच गुड न्यूज! पांच दिन में आ रहा है मानसून, मौसम विभाग बोला- बंपर होगी बारिश