Weather Update: दिल्ली NCR में कंपकंपाती ठंड की शुरूआत हो चुकी है. राजधानी में आज सुबह तापमान में गिरावट के साथ कोहरे की परत जमी नजर आई. दूसरी तरफ पश्चिमी विक्षोभ के कारण सर्द हवाएं चल रही हैं. ये हवाएं मौसम को और ठंडा कर रही हैं. मौसम विभाग की माने तो इस सप्ताह के अंत तक पारा गिरेगा जिससे ठंड के और बढ़ने की संभावना है. 


कल यानी गुरुवार को राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन कम 19.8 और न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 8.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. यह इस महीने में दूसरी बार है जब अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज हुआ है. वहीं दूसरी तरफ तेज हवा और धूप नहीं निकलने के कारण लोग ठिठुरन वाली ठंड महसूस कर पा रहे हैं. 


दिल्ली में 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है पारा


IMD के अनुसार, दिल्ली में आज 'उथला कोहरा' रहने की संभावना है और पारा 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है. वहीं हवा की गुणवत्ता और मौसम पूर्वानुमान बताने वाली एजेंसी SAFAR के अनुसार आज राजधानी का AQI (Air Quality Index) 339 है. जिसके अनुसार आज भी दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) की आबोहवा 'बहुत खराब' कैटेगरी में बनी हुई है. 


 






बता दें कि अगर एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी श्रेणी में रखा जाता है. 51 से 100 के बीच रहने पर संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है. वहीं हवा की क्वालिटी 201 से 300 के बीच रहती है तो यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब. इसके अलावा 401 से 500 के बीच की एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है.


'जब रेप होना ही है तो लेटो और मजे लो', Karnataka Assembly में Congress MLA रमेश कुमार ने दिया आपत्तिजनक बयान


पंजाब में पड़ रही है कड़ाके की ठंड


इसके अलावा पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है. पारा गिरते ही अमृतसर में कोहरे की मोटी परत छा गई है. आज सुबह कई जगह ऐसे दृश्य देखे गए जहां लोग खुद को आराम देने के लिए आग के पास बैठे हैं. बठिंडा में आज अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.


 






मुंबई में ठंड की शुरूआत 


वहीं मुंबई में भी लोगों ने भी ठंड महसूस करना शुरू कर दिया है. पूर्व से आनेवाली हवाओं के कारण मुंबई के लोगों को भी ठंड महसूस हो रही है. मौसम विभाग की माने तो वहां एक दिन में ही न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस पर लुढ़क गया. वहीं IMD का मानना है कि आने वाले दिनों में यहां ठंड और बढ़ सकती है. 


ये भी पढ़ें: Assembly Elections 2022: यूपी-उत्तराखंड के सांसदों के साथ पीएम मोदी आज करेंगे 'नाश्ते पर चर्चा', ब्रेकफास्ट टेबल पर देंगे चुनाव में जीत के मंत्र