IMD Weather Update: गुजरात में पिछले कुछ दिनों से तेज बारिश हो रही है. बारिश की वजह से 18 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं. बारिश और बाढ़ की वजह से 32 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच मौसम विभाग ने एक नए खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया है. अरब सागर पर बना दबाव चक्रवात असना में तब्दील हो गया है. इससे गुजरात पर अब चक्रवात 'असना' का भी खतरा मंडरा रहा है. 


चक्रवात की वजह से गुजरात के कच्छ और सौराष्ट्र में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने ने झोपड़ियों और अस्थायी घरों में रह रहे लोगों को स्कूलों, मंदिरों या अन्य इमारतों में शरण लेने को कहा है. मछुआरों को भी समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है. 


दिल्ली में हो सकती है बारिश


दिल्ली-NCR को उमस भरी गर्मी ने फिर बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, आज यानी शनिवार (31 अगस्त, 2024) दिल्ली-एनसीआर में बारिश हो सकती है. मौसम के साफ रहने के साथ हल्के बादल छाए होंगे. वहीं तेज हवा भी चलेगी. IMD के अनुसार आज 31 अगस्त और कल 1 सितंबर को मौसम शुष्क रहेगा. अधिकतम तापमान 35 से 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 से 25 डिग्री बना रहेगा. 


मौसम विभाग का कहना है कि सितंबर के आखिर तक भारत में मानसून की बारिश जारी रहने की संभावना है, क्योंकि महीने के मध्य में कम दबाव वाला सिस्टम विकसित हो रहा है. मानसून में देरी और सामान्य से अधिक बारिश से गर्मियों में बोई जाने वाली चावल, कपास, सोयाबीन, मक्का और दाल जैसी फसलों को नुकसान हो सकता है, क्योंकि इनकी कटाई आमतौर पर सितंबर के मध्य से की जाती है.


इन इलाकों में बिजली गिरने की संभावना


मौसम विभाग ने दिल्ली में 2 सितंबर से फिर हल्की से मध्यम बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के मुताबिक NCR में बादल छाए रहेंगे. इसके बाद 3 और 4 सितंबर को हल्की बारिश रहेगी और बादल भी छाए रहेंगे. वहीं  यूपी, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात की विभिन्न इलाकों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. इनमें से राजस्थान के कई जिले येलो अलर्ट पर रहेंगे. इनमें अजमेर, पाली, बारां, बूंदी, जैसलमेर, सवाई माधोपुर, भरतपुर, नागौर, बीकानेर, धौलपुर, हनुमानगढ़ में हल्की बारिश हो सकती है. इन इलाकों में बिजली गिरने की भी संभावना भी है, जिसके चलते लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा गया है.


गुजरात के कच्छ में तेज बारिश जारी


मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर कहा है कि चक्रवात असना अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर पश्चिम अरब सागर के ऊपर पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ सकता है. अरब सागर के ऊपर गहरे दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, जिससे पिछले 24 घंटे से गुजरात के कच्‍छ क्षेत्र में काफी तेज वर्षा हो रही है.


11 जिलों में हालात बेकाबू


गुजरात राज्य की बात करें तो यहां समुद्र से सटे होने के कारण तूफानी बारिश के भी आसार हैं. यहां तूफानी बारिश ने यहां जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है. पोरबंदर, द्वारका, सोमनाथ-वेरावल, वडोदरा सहित 11 समुद्र तट से सटे जिलों में हालात बेकाबू से और ज्यादा खराब हो सकते हैं.  


चंडीगढ़ में येलो अलर्ट जारी


NCR से लगते जिलों पंजाब-हरियाणा और चंडीगढ़ में 31 अगस्त से 2 सितंबर तक बारिश की कोई संभावना नहीं जताई गई है. वहीं चंडीगढ़ में येलो अलर्ट जारी किया गया है.  जम्मू-कश्मीर, गिलगिट बालटिस्तान, लद्दाख में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी मौसम विभाग ने 2 सितंबर के बाद भारी बारिश की चेतावनी दी है. 


सबसे ठंड़ा रहा अगस्त का महीना


इस साल मानसून ने अगस्त का महीना खूब ठंडा रहा. ये माह इतना ठंडा रहा कि साल 2013 का रिकॉर्ड भी टूट गया. ज्यादा बारिश के कारण तापमान 34.2 डिग्री बना रहा और 37 डिग्री से ऊपर नहीं गया. वहीं इसके पहले 2013 में तापमान 33.6 डिग्री रहा था. 


यह भी पढ़ें- Kolkata Rape Case: CM ममता बनर्जी के दूसरे लेटर पर मोदी सरकार का कड़ा जवाब, 6 पॉइंट्स से दिखा दिया आईना!