Weather Updates: लगातार हो रही बारिश की वजह से देश के कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हैं. असम, महाराष्ट्र और केरल में बारिश की वजह से तबाही मची हुई है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. 


मौसम विभाग के अनुसार, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज भारी बारिश होने की संभावना है।  यहां पर बारिश को लेकर रेड अलर्ट भी जारी किया गया है.  मौसम विभाग के अनुसार,  गया (बिहार) से लगभग 70 किमी दक्षिण-दक्षिणपश्चिम और डाल्टनगंज (झारखंड) से 60 किमी पूर्व-उत्तरपूर्व में दबाव का केंद्र बन रहा है. इसका असर अगले 48 घंटों में उत्तर-पश्चिम झारखंड, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और निकटवर्ती उत्तरी छत्तीसगढ़ में देखने को मिल सकता है. 


बिहार-झारखंड में हो सकती है बारिश


झारखंड में 3 अगस्त को बारिश हो सकती है. इसके अलावा उत्तर-पश्चिम झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा हो सकती है। बिहार में आज बारिश हो सकती है. बिहार में 3 से 6 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।


छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल में बारिश की संभावना


आईएमडी के अनुसार, छत्तीसगढ़ के उत्तरी हिस्सों में आज हल्की बारिश हो सकती है. जबकि कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश हो सकती है. पश्चिम बंगाल के उप-हिमालयी क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी.  इसके अलावा 3 से 6 अगस्त तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 


जानें कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश का मौसम


पूर्वी मध्य प्रदेश में 3 से 4 अगस्त तक भारी बारिश हो सकती है. पश्चिमी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में भी 3 अगस्त को कई स्थानों पर बारिश की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.