Nationwide Weather Patterns: देश की राजधानी दिल्ली में जैसे ही बारिश थमी तो गर्मी ने फिर से सताना शुरू कर दिया. लेकिन गर्मी का ये आलम पूरे देश में नहीं है. कई राज्यों में तो मानसूनी बारिश ने मौसम को 'ठंडा-ठंडा कूल-कूल' बना दिया है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार, 24 सितंबर को न्यूनतम तापमान 26.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 2.5 डिग्री अधिक है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में दिनभर आकाश बादलों से घिरा रहेगा, लेकिन अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. साथ ही, यहां आर्द्रता का स्तर 85% तक पहुंच सकता है, जिससे गर्मी और उमस बढ़ने की संभावना है.


उत्तर पश्चिम भारत में अलग-अलग इलाकों में बारिश


मौसम विभाग ने गोवा, मध्य महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र में 24 से 26 सितंबर के बीच तेज बारिश होने की संभावना जताई है. इसके साथ ही इन इलाकों में मौसम ठंडा हो गया है. वहीं, गुजरात के कुछ हिस्सों में 25 और 26 सितंबर को भी अच्छी बारिश हो सकती है. कच्छ और सौराष्ट्र में 24 से 28 सितंबर के बीच हल्की बारिश की संभावना जताई गई है.


उत्तर-पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. हालांकि, पश्चिमी राजस्थान में पूरे हफ्ते शुष्क मौसम बने रहने की उम्मीद है.उत्तराखंड में 25 से 26 सितंबर के बीच भारी बारिश हो सकती है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 और 27 सितंबर को बारिश के आसार हैं. हालांकि बगैर बारिश के भी इन इलाकों का तापमान सामान्य से काफी कम है.


पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत में भारी बारिश की चेतावनी


पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत के कई राज्यों में भी भारी बारिश का पूर्वानुमान है. असम और मेघालय में 25 और 26 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में 26 सितंबर को बारिश की संभावना है. बिहार, झारखंड, और पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में भी 25 से 27 सितंबर तक बारिश का दौर जारी रह सकता है. मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश में 24 से 29 सितंबर के बीच अच्छी बारिश होने की संभावना है.


सिक्किम की राजधानी गैंगटोक का तापमान गिरकर 11 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. इसके लद्दाख का तापमान करीब 17 डिग्री सेल्सियस है. कम तापमान की आमद ने इन इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है.


उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में उमस भरा मौसम


IMD के अनुसार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गर्म और उमस भरा मौसम जारी रह सकता है. इसके साथ ही, केरल, कर्नाटक, कोंकण, गोवा और महाराष्ट्र के तटों पर 35 से 45 किमी प्रति घंटे की गति वाली तेज हवाएं चलने की संभावना है, जो 55 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती हैं. 


देश के अलग-अलग हिस्सों में जहां एक ओर गर्मी और उमस से लोग परेशान हैं, वहीं दूसरी ओर कुछ राज्यों में मानसून की बारिश से ठंडक का एहसास हो रहा है. IMD के ताजा अपडेट के अनुसार, आने वाले दिनों में कई राज्यों में मौसम में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


MUDA Case: सीएम पद से इस्तीफा देंगे सिद्धारमैया? हाई कोर्ट से मिले झटके के बाद क्या है ऑप्शन