India Weather: देश की राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में बीते रविवार तेज बारिश देखने को मिली है. वहीं अब भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्यों के लिए भीषण बारिश का अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के मुताबिक 29 दिसंबर को कुछ उत्तरी राज्यों में बारिश समेत बर्फबारी होने की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, लद्दाख समेत हिमाचल प्रदेश में आज बारिश के साथ बर्फबारी देखने को मिल सकती है.


केंद्रीय मौसम पूर्वानुमान एजेंसी के ताजा अपडेट को देखें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली समेत राजस्थान में आज बारिश होने की पूरी संभावना बनी हुई है. मध्य भारत की बात करें तो मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में बारिश की संभावना है. जबकि पूर्वी हिस्से यानि कि बिहार, झारखंड, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में आज से 30 तारीख तक तेज बारिश के होने के अनुमान हैं.


राजस्थान में बारिश की संभावना


राजस्थान की राजधानी जयपुर में बीते दिन 24 घंटे बारिश देखने को मिली. कोहरे और ठंडी हवाओं के चलते लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, आज भी राजस्थान के कई जिलों में बारिश के होने की पूरी संभावना है.


उत्तराखंड में बर्फबारी का होगा सामना


उत्तराखंड के ऊपरी क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी से मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग ने 29 दिसंबर तक प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना बताई है. इसके साथ ही उत्तराखंड में ठंड ने भी अपनी जबरदस्त दस्तक दे दी है. वहीं मौसम विभाग ने 29 दिसंबर तक प्रदेश में अच्छी बर्फबारी और बारिश होने की संभावना जताई है. 28 दिसंबर को पूरे प्रदेश में बारिश के साथ ही तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की भी संभावना है. हालांकि नये साल पर मौसम खुशनुमा ही बना रहेगा.


बिहार में बारिश


पटना मौसम विभाग (Patna Meteorological Department) की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में 28 और 29 दिसंबर को हल्के से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम बिहार और इसके आसपास बना हुआ है. सतह से 0.9 किमी ऊपर दक्षिण पूर्वी हवा का प्रसार हो रहा है. एक उच्च दबाव का क्षेत्र विकसित हो रहा है. इसके प्रभाव से रविवार को पटना समेत प्रदेश के अन्य भागों में बादल छाए रहने के साथ मौसम शुष्क बना रहा.


दिल्ली में छाया रहेगा कोहरा


दिल्ली में आज लोगों को ठंड का सामना करना पड़ सकता है. वहीं कल से मौसम में थोड़ा सुधार देखने को मिलेगा. हालांकि, दिल्ली-एनसीआर और उत्तर भारत में लोगों को कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. वहीं, कई जिलों में न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज होते दिखेगी. विभाग के मुताबिक तापमान 5 डिग्री तक पहुंच सकता है. वहीं, राहत की बात ये है कि दिल्ली में प्रदूषण से राहत मिलते नजर आ रही है. मौसम विभाग का अनुमान है आज न्यूनतम तापमान 8 डिग्री और अधिकतम तापमान 22 डिग्री के आस पास दर्ज किया जा सकता है. वहीं आज प्रदूषण में पहले से काफ़ी राहत है. जहां AQI 400 के पार चल रहा था वहीं आज ये 200 से ऊपर है.