Weather Update: दिल्ली NCR में मौसम को लेकर IMD ने राहत भरी खबर दी है. IMD का कहना है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान में गिरावट आएगी. बीते रोज रविवार को अधिकतम तापमान 35.7 डिग्री सेल्सियस (°C) दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री अधिक है, लेकिन भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है अगले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना बना रहेगा. इसके पहले तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस बना हुआ था. इसके पहले शहर का न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो इस समय के लिए सामान्य से तीन डिग्री कम था.


आईएमडी के वैज्ञानिक कृष्ण मिश्रा का कहना है कि आने वाले सप्ताह में अधिकतम तापमान 36 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. वहीं उन्होंने ये भी कहा है कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह तक तापमान सामान्य से थोड़ा नीचे हो सकता है. वहीं स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावत का कहना है कि अक्टूबर के तीसरे सप्ताह से तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. इसी के साथ साथ दिल्ली NCR के  प्रदूषण स्तर की बात करें तो वो मध्यम श्रेणी में बना रहा. 


मध्यम श्रेणी में रहेगी वायु गुणवत्ता


केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक राजधानी का 24 घंटे का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) शाम 4 बजे 143 (मध्यम) था, जो शनिवार को 145 के बराबर था, लेकिन शुक्रवार को दर्ज किए गए 183 से बेहतर था. इसी के साथ-साथ वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने कहा है कि अगले कुछ दिनों तक वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहेगी. इस सप्ताह सोमवार से बुधवार तक वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में रहने की संभावना है. 


कब कैसा होती है वायु गुणवत्ता


CPCB 0-50 के बीच AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच को "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच को "मध्यम", 201 और 300 के बीच को "खराब", 301 और 400 के बीच को "बहुत खराब" और 400 से अधिक को "गंभीर" श्रेणी में रखता है.


यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Result 2024: जम्मू कश्मीर में असली किंग मेकर होंगे ये 5 मनोनीत सदस्य! जानें LG के प्रस्ताव पर क्यों मचा है बवाल?