Weather Update 13 January: उत्तर भारत में शीतलहर से फिलहाल राहत है. शुक्रवार (13 जनवरी) सुबह 5.30 बजे राजधानी दिल्ली में तापमान 12.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. लेकिन मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों में फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. विभाग के अनुसार 14 से 16 जनवरी के बीच पारा 5 डिग्री तक नीचे आ सकता है.


मौसम विभाग की भविष्यवाणी में बताया गया है कि पश्चिमी विक्षोभ जारी है जिसके चलते हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की आशंका है. 13 जनवरी को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर बर्फबारी हो सकती है. 


हल्की बारिश की आशंका


पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश की आशंका जताई गई है. सप्ताह के दौरान देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण बारिश होने की आशंका नहीं है. गुरुवार को ही दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई थी.


तापमान की बात करें तो राजधानी दिल्ली का तापमान शुक्रवार सुबह 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो पालम में दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में 11 डिग्री सेल्सियस, लखनऊ में 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


14 जनवरी से गिरेगा पारा


विभाग के अनुसार अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत और उससे सटे मध्य भारत के कुछ हिस्सों में 3-5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. वहीं पूर्व के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने का अनुमान है.


15 तारीख तक गुजरात में तापमान में 3-6 डिग्री सेल्सियस की संभावना है और उसके बाद कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं होगा. अगले 4-5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.


शीतलहर की आशंका


15 से 18 तारीख को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति रहेगी जबकि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की आशंका है. कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से में 13 और 14 जनवरी को वहीं मध्य प्रदेश में 16 और 17 जनवरी को शीतलहर पड़ने की आशंका जाहिर की गई है.


यह भी पढ़ें


Delhi Weather Update: दिल्ली में हुई हल्की बारिश, पारा 9.3 डिग्री हुआ दर्ज, 15 जनवरी से फिर शुरू होगा शीतलहर का सितम