Weather Update Today: दिवाली के बाद से देश के तापमान में गिरावट देखी जा रही है. राजधानी दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में मौसम इस वक्त ठंडा बना हुआ है. वहीं दूसरी ओर मौसम विभाग ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बना गहरे दबाव का क्षेत्र शुक्रवार यानी आज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है और बांग्लादेश तट को पार कर सकता है. इसके अलावा मौसम विभाग ने कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना भी जताई है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी शुक्रवार (17 नवंबर) को अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. गुरुवार को यहां अधिकतम तापमान 26 डिग्री रहा तो वहीं बुधवार को अबतक का सबसे ठंडा दिन दर्ज किया गया और एक ही दिन में तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. वायु गुणवत्ता की बात करें तो गुरुवार को वायु गुणवत्ता में उतार-चढ़ाव देखने को मिला. यहां एक्यूआई बहुत खराब दर्ज किया गया. 


एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है. 


कैसा रहने वाला है मौसम का हाल 


उत्तर प्रदेश में भी धीरे-धीरे ठंड ने दस्तक दे दी है. यहां सुबह और रात के समय लोगों को ठंड महसूस हो रही है जबकि दिन के वक्त तेज धूप निकल रही है. उत्तराखंड में गुरुवार को अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री अधिक 28.5 और न्यूनतम पारा 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल मौसम में किसी तरह के बदलाव की उम्मीद नहीं है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के नजारे देखने को मिल रहे हैं. 


मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान को लेकर एक बुलेटिन में कहा कि गुरुवार को दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर गहरे दबाव के क्षेत्र का रूप ले लिया और वह 17 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तरपूर्व दिशा में बढ़ रहा है. गुरुवार सुबह साढ़े आठ बजे यह आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम के पूर्व- दक्षिणपूर्व में करीब 390 किलोमीटर और ओडिशा में पारादीप के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में 320 किलोमीटर की दूरी पर था. 


यह भी पढ़ें:-


Assembly Elections 2023 Live: MP में 2533 तो छत्तीसगढ़ में 958 उम्मीदवार आजमा रहे किस्मत, दोनों राज्यों की 300 सीटों पर मतदान आज, पढ़ें पल-पल का अपडेट