Weather Update Today: नवंबर महीना खत्म होने के साथ ही देशभर में ठंड बढ़ने लगी है. राजधानी दिल्ली समेत कई राज्यों में ठंडी हवाएं और हल्की बारिश देखने को मिल रही हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी गुरुवार (30 नवंबर) को पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और झारखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. 


दिल्ली-एनसीआर में गुरुवार (30 नवंबर) को अधिकतम तापमान  23 डिग्री और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज आसमान में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश की संभावना है. दिल्ली में एक्यूआई लगातार बेहद खराब श्रेणी में है. दिसंबर महीने की शुरुआत में 2 से 3 डिग्री तक न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान दिल्ली में हल्के से मध्यम तक कोहरा छाए रहने की भी संभावना है. 


शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’, 401 और 450 के बीच ‘गंभीर’ एवं 450 के ऊपर ‘अत्यंत गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.


आज कहां-कहां होगी बारिश


मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर और उत्तराखंड के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई है. स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ पंजाब से हरियाणा होते हुए दिल्ली तक समुद्र तल से लगभग 5.8 किमी ऊपर पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है. अगले 24 घंटों के दौरान, इसके उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. साथ ही  तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की और मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है तो वहीं आंतरिक तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


यह भी पढ़ें:-


मनीष सिसोदिया ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की पुनर्विचार याचिका, शराब नीति मामले में अदालत ने जमानत से किया था इनकार