India Weather Update Today: बाढ़ बारिश का कहर इन दिनों पूरे देश में देखने को मिल रहा है. महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में बारिश और बाढ़ से बुरा हाल है. नदियां उफान पर है तो कई गांव जलमग्न हो चुके है. शहरों में भी बारिश से भारी तबाही मची हुई है.


मौसम विभाग ने मुंबई के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है, जिसमें अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. वहीं तेलंगाना में भारी बारिश जारी है, अभी आगे भी भारी बारिश होने की संभावना है. तेलंगाना में 22 जुलाई के बाद से बारिश से संबंधित विभिन्न घटनाओं में कथित तौर पर आठ लोगों की जान जा चुकी है. भारी बारिश के चलते मुंबई और तेलंगाना में स्कूल-कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं.


IMD ने हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.


नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग (आईएमडी) ने शुरू में भविष्यवाणी की थी कि दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 26 जुलाई तक हल्की से मध्यम बारिश होगी, हालांकि अब उम्मीद है कि इसी तरह का मौसम पूरे हफ्ते बना रहेगा. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में हिंडन और यमुना इलाकों के मैदानों में बाढ़ की स्थिति जारी है, जिससे 17 गांव प्रभावित हुए हैं, जहां 3100 से अधिक लोग हटाया गया है और आश्रय घरों में चले गए हैं, जबकि लगभग 1600 हेक्टेयर भूमि जलमग्न हो गई है. यूपी के नोएडा और गाजियाबाद में 4 दिनों से ज्यादा समय तक नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में मध्यम से भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है. 


यूपी के कई जिलों में बारिश की संभावना
आज (28 जुलाई) को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बारिश की संभावना है. ये जिले हैं- गोरखपुर, रायबरेली, बलरामपुर, गोंडा, बस्ती, बदायूं, जालौन, ललितपुर, मेरठ, बुलंदशहर, हमीरपुर, फिरोजाबाद, झांसी, आगरा, एटा, मथुरा, आगरा, कानपुर देहात, जालौन, बागपत, कासगंज, हमीरपुर, इटावा, हापुड़, जालौन, हाथरस, बिजनौर और मुजफ्फरनगर.


आने वाले 2-3 दिन उत्तर प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में 40-50 KMP की रफ्तार से हवाओं के चलने की संभावना है. इस समय में आंधी-तूफान और बिजली के घाटे भी हो सकते हैं. मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आगामी दिनों में बिजली गिरने और कड़कने की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है. इसी कारण, तेज बारिश या बिजली के समय लोगों को बाहर रहने से बचने की सलाह दी गई है.


ये भी पढ़ें-
मणिपुर में एक बार फिर हिंसा, चार लोग घायल, ITLF ने किया एक मौत का दावा