Weather Update Today: देशभर में लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है. यही वजह है कि लोगों ने गर्म कपड़े निकालना भी शुरू कर दिया है. दक्षिण के राज्यों में इस वक्त भारी बारिश हो रही है. मौसम विभाग ने आज यानी सोमवार (30 अक्टूबर) को तमिलनाडु, केरल और माहे में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी की संभावना जताई है. 


मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार (30 अक्टूबर) से दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट देखने को मिल सकती है. वहीं रविवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है. आईएमडी के अनुसार, सोमवार (30 अक्टूबर) को अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16 डिग्री रहने की संभावना है. इसके अलावा अगले कुछ दिनों राजधानी में सुबह-सुबह धुंध छाए रहने का अनुमान है. 


दिल्ली की वायु गुणवत्ता रविवार को 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गई और आने वाले दिनों में प्रतिकूल मौसमी परिस्थितियों के चलते इसके और भी खराब होने की आशंका है. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है.


इन राज्यों में कैसा रहने वाला है मौसम
यूपी की बात करें तो यहां लखनऊ में भी धीरे-धीरे तापमान गिरावट देखने को मिल रही है. लखनऊ में अगले कुछ दिनों तक न्यूनतम तापमान 18-19 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम तापमान 32-33 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. इसके साथ ही नवंबर महीने के शुरू होते ही कोहरा और धुंध बढ़ने वाला है.


वहीं उत्तराखंड की बात करें तो यहां पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हो रही है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर, लेह, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण राजस्थान में भी मौसम का मिजाज बदलने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार, कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के चलते राज्य के कुछ इलाकों में बूंदाबादी की संभावना है. 


यह भी पढ़ें:-


Israel Hamas War Live Update: इजरायली राष्ट्रपति ने बंधकों के परिवारों से की मुलाकात, कहा-'लापता लोगों को बिना वापस लाए हमास के खिलाफ देश की जीत संभव नहीं'