Weather Update Today: देश के कई राज्यों में इस वक्त लोग ठंड का एहसास कर रहे हैं. वहीं दिल्ली में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के बीच बारिश के बाद लोगों को राहत मिली है. राजधानी में गुरुवार रात से शुरू हुई बारिश शुक्रवार (10 नवंबर) की सुबह तक जारी है. मौसम विभाग ने 10 नवंबर को केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज मैदानी इलाकों में बारिश के आसार हैं. 


राजधानी में बारिश के बाद एक्यूआई में काफी सुधार देखने को मिला है. दिल्ली की कई जगहों में आज सुबह 8 बजे तक वायु गुणवत्ता सूचकांक में काफी गिरावट देखने को मिली. आर.के.पुरम में जहां गुरुवार तक एक्यूआई गंभीर श्रेणी में था, तो वहीं अब ये एक्यूआई 102 पर पहुंच गया है. इसके अलावा अन्य कई इलाकों की आबोहवा भी बदल चुकी है. मौसम विभाग ने गुरुवार को संभावना जताई थी कि शुक्रवार (10 नवंबर) को दिल्ली में बादल छाए रहेंगे. इस दौरान हल्की बारिश होने की संभावना है. एक्यूआई की बात करें तो दिल्ली की वायु गुणवत्ता गुरुवार को ‘गंभीर’ श्रेणी में दर्ज की गई थी हालांकि मौसम संबंधी स्थितियों में अभी सुधार की संभावना है. गुरुवार को राजधानी की एक्यूआई 437 था, जबकि यह बुधवार को 426 था. 


इसके अलावा गाजियाबाद (391), गुरुग्राम (404), नोएडा (394), ग्रेटर नोएडा (439) और फरीदाबाद (410) में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब रही. एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 450 के बीच 'गंभीर' माना जाता है. एक्यूआई के 450 से ऊपर हो जाने पर इसे 'अति गंभीर' श्रेणी में माना जाता है.


इन राज्यों में कैसा रहेगा मौसम


कश्मीर में भी मौसम ने करवट बदली है. यहां पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. बर्फबारी के चलते कश्मीर को पुंछ से जोड़ने वाले मुगल रोड को बंद कर दिया गया है. मौसम विभाग ने आज शाम तक के लिए पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश और हल्की बर्फबारी का अनुमान जताया है. आईएमडी ने तमिलनाडु और केरल में आज भारी बारिश की संभावना जताई है. इतना ही नहीं आईएमडी ने दोनों राज्यों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार 10 नवंबर के बाद अगले पांच दिनों तक कहीं भी भारी बारिश के आसार नहीं हैं. वहीं उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में धीरे-धीरे 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.


यह भी पढ़ें:-


दानिश अली ने एथिक्स कमेटी के चेयरमैन पर लगाया कार्यवाही को लीक करने का आरोप, बीएसपी सांसद के व्यवहार पर समिति सख्त