Weather Update: देश के अलग-अलग हिस्सों में मानसूनी बारिश का दौर जारी है. बारिश के बाद जलभराव से लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. मौसम विभाग ने रविवार (30 जुलाई) को यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा, गोवा में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा पूर्वी भारत में भी मध्यम बारिश के आसार है. वहीं दिल्ली, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही दक्षिण भारत के तटीय राज्यों में हल्की बारिश की संभावना है. 


आज कहां-कहां होगी बारिश


मौसम विभाग के मुताबिक रविवार (30 जुलाई) को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण, गोवा और तटीय कर्नाटक में तूफानी बारिश की संभावना है. आईेएमडी ने देश के बाकी हिस्सों में छिटपुट बारिश और बिजली गिरने की संभावना जताई है.


दिल्ली-एनसीआर में शनिवार को बारिश के बाद मौसम सुहावना हो गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार को भी राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश के आसार हैं. वहीं, अगले हफ्ते तेज बारिश की संभावना नहीं है और तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. राजस्थान के सीकर में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है, जिसके बाद कई इलाकों में पानी भर गया है. शहर के निचले हिस्से जलमग्न होने के बाद लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है. लोग घरों में कैद होने पर मजबूर हो गए हैं. राजस्थान में बीसलपुर बांध में 7 सेंटीमीटर पानी बढ़ गया है. बांध में पानी बढ़ने से जयपुर में खुशी की लहर है क्योंकि बीसलपुर बांध से टोंक, जयपुर, अजमेर सहित कई जिलों में पानी पहुंचता है. 


उत्तराखंड में बारिश के बाद बढ़ी दिक्कतें


जोशीमठ में बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी बारिश के चलते पहाड़ों से मलबा आ गया है. मलबा आने से बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है. मलबा आने से हाईवे के दोनों तरफ लगा लंबा जाम लगा हुआ है. चमोली के कर्णप्रयाग में नाला पार करते वक्त एक ग्रामीण घायल हो गया. भारी बारिश के चलते सड़क मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया. चंपावत में लोग जान जोखिम में डालकर उफनती नदी पार कर रहे हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के गांदरबल में बादल फटने से तबाही मच गई है. कई घरों के साथ स्कूल और मस्जिद में भी पानी पहुंच गया है. वहीं रविवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर सकता है. 


यह भी पढ़ें:-


ISRO ने भरी सफलता की एक और उड़ान, सिंगापुर के 7 सैटेलाइट्स किए लॉन्च, महीने भर में दूसरा सफल मिशन