नई दिल्ली: उत्तर भारत के पहाड़ों पर जम्मू-कश्मीर से लेकर हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख तक कई जगहों पर आज हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बादल छाने और गरज के साथ हल्की बारिश होने के आसार दिखाई दे रहे हैं. देश के बाकी सभी हिस्सों में मौसम मुख्य तहत साफ और शुष्क रहने की संभावना है.


बिहार में हवाओं का रुख उत्तरी दिशा से बना रहेगा जिसके चलते आगामी 24 घंटों के दौरान बिहार में कुछ स्थानों पर तापमान सामान्य से नीचे बने रहेगा और लोगों को सर्दी का सामना करना पड़ेगा. उत्तर भारत में बने मौसमी सिस्टम पूर्वी दिशा में आगे बढ़ हैं जिसके कारण आगामी 24 घंटों के बाद पश्चिमी राजस्थान में हवाएं फिर से उत्तर दिशा से आने लगेंगी.


इससे उम्मीद की जा रही है कि 4 फरवरी से राजस्थान के पश्चिमी भागों में गंगानगर से लेकर बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, जयपुर तक तापमान में गिरावट शुरू हो जाएगी. मध्य और दक्षिण भारत के राज्यों में मौसम में कोई विशेष बदलाव के आसार फिलहाल नजर नहीं आ रहे हैं.


दिल्ली में दो-तीन दिनों तापमान सामान्य रहने की संभावना
दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों तक इसके सामान्य रहने की संभावना है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अब पूर्वी हवाएं बह रही हैं जो बर्फीले पहाड़ों से मैदानी इलाकों में बहनेवाली पश्चिमी हवाओं जैसी सर्द नहीं हैं. पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश हो सकती है. वहीं इस बेमौसम बारिश के दौरान गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं.


मौसम विभाग ने गुरुवार को न्यूनतम तापमान बढ़कर 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई है. मंगलवार को अधिकतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य तापमान से छह डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.


उत्तर प्रदेश में ओलावृष्टि का अनुमान
उत्तर प्रदेश के पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटे में कड़ाके की ठंड पड़ी है. वहीं, कुछ इलाकों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गयी. अयोध्या, लखनऊ, झांसी, मेरठ मंडलों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी देखी गयी, जबकि प्रदेश के अन्य मंडलों में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया. मेरठ मंडल में रात के तापमान में भी थोड़ी बढ़ोत्तरी देखी गयी. प्रदेश में सर्वाधिक तापमान झांसी में 30.6 डिग्री दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने चार फरवरी को प्रदेश के कुछ स्थानों पर गरज के साथ ओलावृष्टि का अनुमान जताया है.


ये भी पढ़ें-
42% भारतीय अब कोरोना वैक्सीन लेने के इच्छुक, एक महीने में 16% झिझक कम हुई- सर्वे


किसान आंदोलन: विदेशी हस्तियों के ट्वीट पर अमित शाह का पलटवार, कहा- कोई प्रोपगेंडा देश की एकता को कम नहीं कर सकता