IMD Weather Update: दिल्ली के कुछ इलाकों में गुरुवार (12 जनवरी) को बारिश (Rain) के बाद ठंड और बढ़ गई है. दिल्ली-एनसीआर में पहले से ही हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. इसी बीच बुधवार रात और गुरुवार को दिन में कुछ इलाकों में बारिश के बाद दिल्ली में कंपकंपी बढ़ गई है. दिल्ली के साथ लगते राज्यों में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जबकि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस ठंड (Cold) से जल्द राहत नहीं मिलने वाली है. 


मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी हुई है. 13 जनवरी को जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बर्फबारी, और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बर्फबारी होने की बहुत संभावना है. 12 और 13 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में हल्की बारिश की संभावना है. 


बनी रहेगी शीतलहर की स्थिति


15 जनवरी से उत्तर-पश्चिम भारत में घने से बहुत घने कोहरे और छिटपुट शीतलहर की स्थिति की संभावना है. 15, 16 और 17 को उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर से गंभीर शीतलहर की स्थिति और हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है. मैदानी इलाकों में सतह के निकट हल्की हवाओं और उच्च नमी के जारी रहने के कारण, 13-17 जनवरी के दौरान बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, असम और मेघालय और त्रिपुरा में घना कोहरा जारी रहने की संभावना है.  


कैसा रहेगा उत्तर प्रदेश, बिहार का मौसम?


विभाग के मुताबिक, 15-16 तारीख को पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार के अलग-अलग हिस्सों में कोल्ड डे (Cold Day) की स्थिति भी रहने की संभावना है. आज 12 जनवरी से दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में पूर्वोत्तर मानसून की बारिश बंद हो गई है. वहीं 12 से 13 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक वर्षा/बर्फबारी और आसपास के मैदानी इलाकों में छिटपुट बारिश की संभावना है. 


ये भी पढ़ें- 


भीषण गर्मी, फिर भयंकर ठंड, जानिए भारत में बीते 50 सालों कैसे बदला मौसम का ट्रेंड