IMD Weather Update: देश के उत्तरी राज्यों में पड़ रही हाड़ कंपाने वाली ठंड दो दिन से हो रही बारिश (Rain) के बाद और बढ़ गई है. साथ ही पहाड़ी क्षेत्रों में भी भारी बर्फबारी (Snowfall) जारी है. दक्षिण भारत के भी कई राज्यों में बारिश हो रही है. जिसके लिए अलर्ट (Rain Alert) भी जारी किया गया है. मौसम विभाग (IMD) ने अगले कुछ दिन भी बारिश और भारी बर्फबारी की संभावना जताई है.


मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूटुकुडी, रामनाथपुरम, शिवगंगा, पुदुक्कोट्टई, तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, माइलादुथुराई जिलों और कराईकल क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर 1 फरवरी को भारी बारिश होने की संभावना है.


इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना


आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश/बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश की संभावना है. 


जम्मू-कश्मीर में एवलांच को लेकर अलर्ट


इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के मौसम विभाग ने एवलांच (हिमस्खलन) की संभावना जताई है. जेकेडीएमए ने कहा कि अगले 24 घंटों में डोडा, किश्तवाड़ और पुंछ जिलों में समुद्र तल से 2500 मीटर ऊपर उच्च खतरे के स्तर के साथ एवलांच की संभावना है. अगले 24 घंटों में बांदीपोर, गांदरबल, कुपवाड़ा, कुलगाम और रामबन जिलों में 1500 से 2500 मीटर से ऊपर मध्यम खतरे के स्तर का एवलांच की संभावना है. 


कैसा रहेगा तापमान?


मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, 1 फरवरी तक उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि की संभावना है. 1 फरवरी तक पूर्वी भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि और उसके बाद 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस गिरावट की संभावना है.


ये भी पढ़ें- 


राजस्थान से लेकर छत्तीसगढ़ तक क्यों गरम है 'बेरोजगारी भत्ते' का मुद्दा, चुनाव में कितना कारगर