IMD Weather Update: पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है. साथ ही घना कोहरा भी पड़ रहा है जिससे यातायात पर भी खासा असर देखा जा रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, मैदानी इलाकों में सतह के पास हल्की हवाओं और उच्च नमी के जारी रहने के कारण अगले 3 दिनों में राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में रात/सुबह के दौरान कुछ इलाकों में घना से बहुत घना कोहरा (Dense Fog) छाए रहने की संभावना है. 


अगले 2-3 दिनों के दौरान उत्तर मध्य प्रदेश, बिहार, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घने कोहरे की संभावना है. अगले 2-3 दिनों के दौरान जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी घने कोहरे की संभावना है. 


कैसा रहेगा आने वाले दिनों में मौसम


अगले 2-3 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति होने की संभावना है. इसके अलावा 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और बिहार के कुछ इलाकों में कोल्ड डे की स्थिति रहेगी. अगले 48 घंटों के दौरान राजस्थान और हरियाणा के कई स्थानों पर पाला पड़ने की भी स्थिति रहेगी. 


क्या न्यूनतम तापमान में होगा बदलाव?


अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने और उसके बाद 3-5 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है. इस दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है. 7-9 जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है. साथ ही दक्षिण मध्य प्रदेश, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अगले 24 घंटों के दौरान हल्की बारिश की संभावना है. 


दिल्ली में जबरदस्त शीत लहर


बीते 24 घंटों की बात करें तो उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के कई हिस्सों में और उत्तर मध्य प्रदेश के आस-पास के इलाकों में न्यूनतम तापमान 1-5 डिग्री सेल्सियस की सीमा में है. सबसे कम न्यूनतम तापमान -1.5 डिग्री सेल्सियस चूरू और सीकर (राजस्थान) में देखा गया. दिल्ली में जबरदस्त शीत लहर के चलते बृहस्पतिवार को मौसम की सबसे सर्द सुबह दर्ज की गई, जब पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया. 


मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में बृहस्पतिवार सुबह घना कोहरा छाया. सुबह साढ़े पांच बजे दृश्यता घटकर 50 मीटर तक रह गई. दिल्ली के सफदरजंग में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि बुधवार को वहां पारा 4.4 डिग्री सेल्सियस और मंगलवार को 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. लोधी रोड, आयानगर और रिज के मौसम केंद्रों पर न्यूनतम तापमान क्रमशः 2.8 डिग्री सेल्सियस, 2.2 डिग्री सेल्सियस और 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 


पंजाब और हरियाणा में भीषण ठंड का दौर जारी


पंजाब और हरियाणा में पिछले कई दिनों से भीषण ठंड का दौर जारी है और बृहस्पतिवार को भी कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पंजाब में गुरदासपुर सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा,जहां न्यूनतम तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के बठिंडा में तीन डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 5.7 ,पटियाला में पांच, अमृतसर में 5.5 वहीं मोहाली में तापमान छह डिग्री सेल्सियस रहा. 


हरियाणा में हिसार सर्वाधिक ठंडा स्थान रहा जहां तापमान 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भिवानी में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस, करनाल में छह डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 5.4 डिग्री सेल्सियस, सिरसा में 6.4 डिग्री सेल्सियस जबकि अंबाला में न्यूनतम तापमान 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 5.1 डिग्री सेल्सियस रहा. सुबह के वक्त दोनों राज्यों के अनेक स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा और दृश्यता कम रही. 


जम्मू-कश्मीर में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे


जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर व कुछ अन्य स्थानों पर इस मौसम की सबसे ठंडी रात दर्ज की गई और घाटी में कई जगहों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री नीचे चला गया. श्रीनगर में बीती रात न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 6.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछली रात शून्य से 5.2 डिग्री सेल्सियस नीचे था. अधिकारियों ने बताया कि यह इस मौसम की सबसे ठंडी रात थी. मौसम विभाग ने कहा कि जनवरी के दूसरे सप्ताह में जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 


ये भी पढ़ें- 


Air India की एक और फ्लाइट में शख्स ने किया पेशाब, पुलिस की छापेमारी, DGCA ने पूछा- क्यों नहीं लें एक्शन? 10 बड़ी बातें