नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. कुछ दिन की राहत के बाद दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में शीतलहर फिर से चल पड़ी है. वहीं, आज कोहरे की वजह से दिल्ली आने वालीं 25 ट्रेनें एक से छह घंटे तक देरी से चल रही हैं. कल और आज राजधानी दिल्ली में कोहर बढ़ गया है.


लिस्ट: कौन-कौनसी ट्रेने देरी से चल रही हैं?


रेलवे टाइम टेबल के मुताबिक, दिल्ली आने वालीं 25 ट्रेनें कोहरे और ठंड की वजह से देर से चल रही हैं. ये ट्रेनें 1 से लेकर 6 घंटे तक लेट से बताई गई हैं. सबसे ज्यादा लेट चेन्नई- निजामुद्दीन दूरंतो एक्सप्रेस है जो 6 घंटे की देरी से दिल्ली आ रही है, जबकि राजेन्द्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 1 घंटे की देरी से दिल्ली पहुंच रही है.


ये ट्रेन भी देरी से चल रही हैं




  • वाराणसी-नई दिल्ली काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस 4 घंटे

  • कटिहार-अमृतसर एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट

  • कटिहार-दिल्ली चंपारण हमसफर एक्सप्रेस 1 घंटे 30 मिनट

  • दरभंगा-नई दिल्ली बिहार संपर्क क्रान्ति एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट

  • पुरी-नई दिल्ली पुरुषोतम एक्सप्रेस 4 घंटे 30 मिनट

  • डिब्रूगढ़-दिल्ली ब्रह्मपुत्र मेल 4 घंटे

  • हावड़ा-नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट

  • बरौनी-नई दिल्ली वैशाली एक्सप्रेस 2 घंटे 30 मिनट

  • इलाहाबाद-नई दिल्ली प्रयागराज एक्सप्रेस 3 घंटे 30 मिनट

  • रीवा-आनन्द विहार रीवा एक्सप्रेस 4 घंटे

  • भागलपुर-आनन्द विहार विक्रमशीला एक्सप्रेस 3 घंटे

  • भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस 1 घंटे 45 मिनट


देश के उत्तरी हिस्से में शीतलहर जारी


देश के उत्तरी हिस्से में कड़ाके की ठंड का कहर जारी है. पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश जहां कोहरे की घनी चादर में लिपटे हैं, वहीं कश्मीर घाटी में सड़कों पर बर्फी जमी हुई है हिमाचल प्रदेश के लोग कंपाने वाली ठंड का सामना कर रहे हैं. यहां पारा शून्य से नीचे जा चुका है. हालांकि राष्ट्रीय राजधानी में बादल छाए रहने की वजह से न्यूनतम तापमान में थोड़ी वृद्धि दर्ज की गई.


मौसम विभाग ने बताया कि सुबह घना कोहरा छाए रहने की संभावना है और पश्चिमी विक्षोभ की वजह से शाम में बारिश हो सकती है. विभाग ने बताया कि कश्मीर में लोगों को ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है क्योंकि न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से कई डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. शून्य से कम तापमान होने की वजह से सड़कों पर बर्फ की परत जमी हुई है जिससे खासतौर पर वाहन चालकों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि दोपहर बाद धूप खिलने की वजह से लोगों को थोड़ी राहत मिली.


पहाड़ी राज्यों का हाल


श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 3.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. वहीं दक्षिणी कश्मीर के काजीगुंड में पारा शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. पहलगाम में तापमान शून्य से नौ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने बताया कि अगले दो दिनों में घाटी में मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है. पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश में भी तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया.


शिमला में मौसम केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि कुफरी में तापमान शून्य से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इसके बाद मनाली में तापमान शून्य से 2.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलोंग अब भी राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना हुआ है. यहां न्यूनतम तापमान शून्य से 14.4 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.


पंजाब और हरियाणा और यूपी का हाल


पंजाब और हरियाणा की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब के अमृतसर, लुधियाना, पटियाला में न्यूनतम तापमान क्रमश: 7.4, 6.9, 8.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा के अंबाला, हिसार और करनाल में तापमान क्रमश: 7.6, 6.5 और आठ डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


उत्तर प्रदेश में मौसम शुष्क बना हुआ है. राज्य के दूरदराज स्थानों पर सामान्य से घना कोहरा दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक राज्य के ज्यादातर स्थानों पर मौसम स्थिति शुष्क है और बृहस्पितवार तक दूरदराज के स्थानों पर आंशिक से मध्यम कोहरा छाया रह सकता है. राजस्थान में रात का तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया. सीकर दो डिग्री सेल्सियस के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. मौसम कार्यालय ने अनुमान लगाया है कि राज्य में अगले 24 घंटे में मौसम में कोई बदलाव नहीं होगा.


यह भी पढ़ें-


एक राष्ट्र-एक राशन कार्ड: एक जून से लागू होगी योजना, जानें कैसे और किसे मिलेगा फायदा?


IN DETAIL: अमित शाह की उपलब्धियां और जेपी नड्डा की चुनौतियां, BJP की राह आसान नहीं

केजरीवाल आज दाखिल करेंगे नामांकन, कल रोड शो में उमड़ी भीड़ के चलते नहीं कर पाए थे