नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर वालों को आज भी ठंड से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. आज पूरा दिन शीत लहर जारी रहेगी. दिल्ली के लोधी रोड पर आज सुबह न्यूनतम तापमान 4.6 दर्ज किया गया है, जबकि कल का न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री दर्ज किया गया था. मौसम विभाग का कहना है कि आज लोधी रोड पर न्यूनतम तापमान 3.0 डिग्री तक पहुंचा. वहीं अधिकतम 16 डिग्री तक दर्ज किया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो आज का दिन साल का सबसे ठंडा दिन भी हो सकता है. फिलहाल दिल्ली में कल का दिन अब तक का सबसे ठंडा दिन साबित हुआ है.


मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में कल न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री और अधिकतम तापमान 16.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कल अब तक इस सीजन का सबसे ठंडा दिन था. पिछले 1 हफ्ते से चल रही शीत लहर दिल्ली में कहर बरपा रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी ने जमीनी इलाकों में तापमान गिरा दिया है. वहीं मौसम विभाग की मानें तो आज लोधी रोड पर तापमान न्यूनतम 3.0 डिग्री और अधिकतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.


मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में अभी दो दिन सर्दी का कहर बरकरार रहेगा और अगले दो दिन बर्फीली हवाओं से निजात मिलने के आसार भी नहीं है. जिसके बाद सर्दी से थोड़ी राहत मिल सकती है. पश्चिमी हिमालय से आ रही बर्फीली हवाओं की वजह से दिल्ली और आसपास के न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है.


पहाड़ी इलाकों में ठंड


वहीं हिमाचल प्रदेश में केलांग, मनाली और कल्पा में पिछले 24 घंटों में तापमान शून्य से नीचे दर्ज किए जाने के साथ शीत लहर की स्थिति बनी रही. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि पहाड़ी राज्य में मौसम शुष्क बना हुआ है, लेकिन न्यूनतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की कमी आई है. मौसम विभाग के शिमला केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि लाहौल-स्पीति का प्रशासनिक केंद्र केलांग शून्य से 8 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ राज्य का सबसे ठंडा स्थान बना रहा.


यह भी पढ़ें:
UP Weather Update: यूपी में कहर बरपा रही ठंड, मौसम विभाग का अनुमान- अभी कुछ दिन और सताएगी बर्फीली हवा


Winter tips: सर्दी के मौसम में डायबिटीज के मरीज इन फूड से रहें दूर, जानिए क्यों नहीं करें इस्तेमाल