Weather Updates: दिल्ली में इस वक्त घने कोहरे का असर देखने को मिल रहा है. गिरते तापमान और घने कोहरे की वजह से ट्रेन-फ्लाइट्स कैंसिल हो रही हैं. गणतंत्र दिवस की तैयारियों और घने कोहरे की वजह से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर 150 से ज्यादा फ्लाइट्स डिले हुई हैं. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली में बुधवार को हल्के से लेकर घना कोहरा रहने वाला है. सुबह 8.30 बजे के बाद कुछ देर तक के लिए कोहरा छंट सकता है. 


दिल्ली में न्यूनतम तापमान में थोड़ी सी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. 6.1 डिग्री से बढ़कर न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री तक पहुंच गया है. धीरे-धीरे 'कोल्ड डे' का असर भी कम हो रहा है. बुधवार को भी ट्रेन और प्लेन से सफर करने वाले यात्रियों को राहत नहीं मिलने वाली है. घने कोहरे की वजह से यातायात के दोनों साधन प्रभावित होने वाले हैं. स्पाइसजेट ने यात्रियों को चेतावनी दी है कि बुधवार को भी फ्लाइट्स की उड़ान में बाधा आ सकती है. इसकी वजह विजिबिलिटी कम होना है. 


देरी से चल रहीं ट्रेनें


भारतीय रेलवे ने कहा कि सोमवार को दिल्ली में 26 ट्रेनें देरी से चल रही थीं. मंगलवार को भी 20 के करीब ट्रेनें घने कोहरे की वजह से प्रभावित हुई हैं. दिल्ली में घने कोहरे और खराब मौसम का असर बुधवार (24 जनवरी) को भी जारी रहने वाला है. दिल्ली आने और यहां से जाने वाली दो दर्जन से ज्यादा ट्रेनें देरी से चल रही हैं. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को ट्रेनों के लिए घंटों इंतजार करते हुए देखा गया है. 






'कोल्ड डे' से मिलने वाली है राहत


मौसम विभाग का कहना है दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कोल्ड डे से राहत मिलने वाली है. इस पूरे हफ्ते अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने वाला है, जबकि न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक जा सकता है. स्काईमेट के वाइस-प्रेसिडेंट महेश पलावत ने बताया है कि बुधवार को मौसम साफ रहने वाला है, क्योंकि कोल्ड डे की बहुत ही कम संभावना है. इस हफ्ते तक राजधानी में वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर दिखेगा, जिससे तापमान न्यूनतम तापमान बढ़कर 9-11 डिग्री हो जाएगा. 


न्यूनतम तापमान कितना रहने वाला है?


पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश में न्यूनतमान तापमान 3-5 डिग्री तक जा सकता है. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, झारखंड, सिक्किम और बिहार में इस हफ्ते न्यूनतम तापमान 6-10 डिग्री रहने वाला है. जहां दिल्ली-एनसीआर के लोगों को कोल्ड डे से राहत मिलने वाली हैं, वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में कोल्ड डे की चेतावनी जारी की गई है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीतलहर भी चलने वाली है.


प्रयागराज में स्कूल बंद


उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में ठंड, शीतलहर और कोहरे के चलते आज 24 जनवरी को भी जिले के आठवीं तक के सभी स्कूल रहेंगे बंद. कक्षा 1 से 8 तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी व मान्यता प्राप्त स्कूल रहने वाले हैं. सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड और परिषदीय समेत सभी बोर्डों के स्कूल ठंड की वजह से बंद रहेंगे. 25 जनवरी को पहले से ही हजरत अली जन्मदिन का घोषित अवकाश है. इस आदेश के बाद अब 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर खुलेंगे स्कूल. 


दिल्ली की हवा हुई खराब


दिल्ली में मंगलवार को एक्यूआई 368 तक पहुंच गया, जो बहुत खराब कैटेगरी का है. आने वाले दिनों में भी हवा के सुधरने की कोई गुंजाइश नहीं है. 26 जनवरी तक हवा की गुणवत्ता बेहद खराब ही रहने वाली है. 


यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोहरे ने बनाया घर! पिछले 13 सालों में पहली बार हुआ ऐसा