नई दिल्ली: देश में ठंड में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है. बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर भारत के कई इलाकों में ठिठुरन में भी बढ़ोतरी हुई है. इसके अलावा बढ़ती ठंड के कारण घना कोहरा भी देखने को मिल रहा है. वहीं देश में अभी भी कई ऐसे इलाके हैं, जहां लगातार कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं देश के कई इलाकों में तो पारा माइनस में भी पहुंच चुका है.


जम्मू कश्मीर और लद्दाख के कई इलाकों में पारा माइनस में पहुंच चुका है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाकों में भी कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. यहां कई ऐसी जगहों है जो देश में सबसे ठंडे स्थान के तौर पर देखे जा रहे हैं. इन जगहों पर हाड़ जमाने वाली सर्दी पड़ रही है. जानते हैं इस मौसम के अभी के देश में 10 सबसे ठंडे स्थान...


1. लेह: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख की संयुक्त राजधानी लेह में देश का सबसे न्यूनतम तापमान -13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


2. केलांग: केलांग हिमाचल प्रदेश के उत्तरी भाग में स्थित है. यह मनाली-लेह राजमार्ग के साथ चंद्र घाटी, भागा घाटी, और चिनाब घाटी के चौराहे के पास स्थित है. इस मौसम में शहर में न्यूनतम तापमान -7.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


3. पहलगाम: केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित पहलगाम देश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. साथ ही यह सबसे ठंडे शहरों में से एक है. यहां वर्तमान में -6.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है.


4. गुलमर्ग: जम्मू कश्मीर में स्थित एक अन्य लोकप्रिय पर्यटन स्थल और पूरे साल देश के सबसे ठंडे स्थानों में से एक गुलमर्ग में बर्फ से ढके पहाड़ों के कारण सर्दियों के दौरान एक नियमित आधार पर तापमान शून्य से नीचे चला जाता है. शहर में न्यूनतम तापमान -6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


5. श्रीनगर: जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर भी ठंडे स्थानों में गिना जाता है. शहर में न्यूनतम तापमान -5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


6. कुपवाड़ा: जम्मू कश्मीर के पश्चिम में स्थित कुपवाड़ा भी ठंडे स्थानों में गिना जाता है. यहां न्यूनतम तापमान -4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


7. कोकरनाग: कोकरनाग जम्मू और कश्मीर में अनंतनाग जिले की ब्रेंग घाटी में स्थित एक शहर है. यहां न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा चुका है.


8. काजीगुंड: काजीगुंड, जम्मू कश्मीर के अनंतनाग जिले में स्थित है, जो समुद्र तल से 1670 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. शहर में न्यूनतम तापमान -4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.


9. कल्पा: हिमाचल प्रदेश में सतलज नदी की घाटी में स्थित कल्पा का न्यूनतम तापमान -0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह हिमाचल प्रदेश का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है.


10. बनिहाल: जम्मू कश्मीर में काजीगुंड से 35 किलोमीटर दूर स्थित बनिहाल एक ग्रामीण क्षेत्र है, जहां न्यूनतम तापमान -0.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.


यह भी पढ़ें:
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी ने लोगों को ठिठुराया, माउंट आबू में पारा शून्य से 1.4 डिग्री सेल्सियस नीचे