Weather Updates: उत्तर भारत के कई इलाकों में कल अचानक मौसम ने करवट ली. राजधानी दिल्ली और एनसीआर में दिन में तेज धूप के बाद रात में तेज हवाओं साथ पानी की बौछारें पड़ी. वहीं, नोएडा में हल्की बारिश के साथ ओले भी गिरे. हल्की बारिश के बाद आज दिल्ली की वायु गुणवत्ता में कुछ सुधार देखने को मिला है. दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्रों गाजियाबाद, नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और ग्रेटर नोएडा के निवासी वायु की खराब गुणवत्ता में सांस ले रहे हैं.


मार्च से मई के बीच होगी जबरदस्त गर्मी


भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि मार्च से मई के दौरान उत्तर भारत में मौसमी तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. आईएमडी ने यह बात मार्च से मई तक आने वाले गर्मियों के मौसम के लिए सब-डिविजन औसत तापमान के लिए तैयार 'सीजनल आउटलुक' में कही.


गौरतलब है कि फरवरी का महीना 1901 के बाद राष्ट्रीय राजधानी में दूसरा सबसे गर्म मौसम था. फरवरी के दौरान अधिकतम तापमान सामान्य से औसतन चार डिग्री अधिक था, जिससे यह असाधारण रूप से गर्म हो गया.





जम्मू-कश्मीर में हुई ताजा बर्फबारी


जम्मू-कश्मीर के मैदानी ऊंचे पहाड़ी इलाकों में कल ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में अगले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहने की बात कही है. गुलमर्ग में पिछले 24 घंटों के दौरान 37 सेमी ताजा बर्फबारी दर्ज की गई. श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, पहलगाम में 2.1 डिग्री और गुलमर्ग में शून्य से 2.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.


लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री, कारगिल में शून्य से 4.4 डिग्री और द्रास में शून्य से 10.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. जम्मू शहर में 19.3 डिग्री, कटरा में 12.8 डिग्री, बटोत में 6.6 डिग्री, बनिहाल में 4.8 डिग्री और भदरवाह में 3.2 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया.


झारखंड में बढ़ेगी गर्मी


झारखंड में अगले हफ्ते से खासी गर्मी महसूस हो सकती है, क्योंकि यहां पर पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य की राजधानी में 12 से 18 मार्च के बीच अधिकतम तापमान 36 डिग्री से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री से 20 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. वहीं रांची में तापमान 32 से 36 डिग्री के बीच रहेगा.


यह भी पढ़ें-

त्रिवेंद्र रावत की जगह उत्तराखंड का 9वां मुख्यमंत्री कौन? आज विधायक दल की बैठक, ये 3 नाम रेस में सबसे आगे


Bengal Elections: आज नामांकन करेंगी ममता, BJP उम्मीदवार शुभेन्दु अधिकारी नंदीग्राम में करेंगे रोडशो