नई दिल्ली: महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में आज से अगले दो दिन तक भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में आज से 5 अगस्त तक कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है. वहीं, दिल्ली और उसके आस पास के इलाकों में फिलहाल बूंदाबांदी का अनुमान जताया गया है.


बाकी राज्यों का हाल?


तटीय कर्नाटक और दक्षिणी कोंकण-गोवा क्षेत्र में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है. अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह, केरल और उत्तरी कोंकण-गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी ओडिशा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, दक्षिण-पश्चिमी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र, उत्तराखंड, मेघालय और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बौछारें गिरने की संभावना है. एक-दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.


हरियाणा और पंजाब में छिटपुट बारिश की उम्मीद


केरल के बाकी भागों, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा और गुजरात के शेष हिस्सों में हल्की बारिश का अनुमान है. इन भागों में एक-दो स्थानों पर मध्यम बारिश के आसार हैं. झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में छिटपुट बारिश से अधिक की उम्मीद फिलहाल नहीं है.


महाराष्ट्र के इलाकों का हाल


मौसम विभाग ने महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राज्य के कुछ अन्य जिलों में आज 5 अगस्त तक कुछ स्थानों पर अत्यंत भारी बारिश होने का अनुमान है. इस अवधि में मुंबई के अलावा, रायगढ़, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, पुणे, कोल्हापुर, सांगली, बीड, लातूर और उस्मानाबाद जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.


आईएमडी के पूर्वानुमान में नांदेड़, हिंगोली, परभणी, जालना, सांगली और औरंगाबाद में 5 अगस्त तक हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जतायी गई है. आईएमडी के वर्गीकरण के अनुसार, ‘‘भारी से बहुत भारी बारिश’’ का अर्थ है 24 घंटे की अवधि में 64.5 मिमी से लेकर 204.4 मिमी तक बारिश होना.’’


यह भी पढ़ें-


अस्पताल में स्मार्टफोन इस्तेमाल कर सकेंगे कोरोना मरीज, केंद्र ने राज्यों से इजाजत देने को कहा


Rakshabandhan Today: भाईयों की कलाई पर राखी बांधेंगी बहनें, जानें शुभ मुहूर्त