Weather Updates: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर में आज दोपहर हल्की बारिश की आशंका है. राजधानी में कल न्यूनतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस ज्यादा था. आईएमडी ने कहा कि आकाश में बादल छाये रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी और बारिश हो सकती है.


अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद


दिल्ली-एनसीआर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 128 रहा जो कि “मध्यम” श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई “अच्छा”, 51 से 100 के बीच “संतोषजनक”, 101 से 200 के बीच “मध्यम”, 201 से 300 के बीच “खराब”, 301 से 400 के बीच “बेहद खराब” और 401 से 500 के बीच “गंभीर” माना जाता है.


दूसरे सप्ताह में एमपी से विदा हो सकता है मानसून


वहीं, आईएमडी ने कहा कि अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में मानसून के मध्य प्रदेश से विदा होने की उम्मीद है, जो कि मानसून की सामान्य प्रस्थान तिथि से कम से कम दस दिन आगे है. मध्य प्रदेश में इस बार दक्षिण पश्चिम मानसून 10 जून को आया था. वर्तमान में मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हो रही बारिश पर साहा ने कहा कि ऐसा वातावरण में नमी और कुछ अन्य स्थानीय कारकों के कारण हुआ है. साहा ने बताया कि पिछले 24 घंटों में पश्चिमी मध्य प्रदेश में खंडवा शहर में सबसे अधिक 103 मिमी बारिश हुई, जबकि पूर्वी मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के पेंच इलाके में सबसे अधिक 6.5 मिमी बारिश हुई.


मौसम विभाग ने कहा कि प्रदेश के उत्तरी हिस्से के तीन जिलों में मानसून के दौरान अधिक बारिश हुई. विशेषकर ग्वालियर और चंबल संभाग पिछले महीने बाढ़ से प्रभावित हुए थे. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने कहा कि कुल मिलाकर मध्य प्रदेश के 11 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई जबकि नौ जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई. मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के दमोह जिले में औसत से 38 प्रतिशत कम बारिश हुई जो प्रदेश में सबसे कम है. यहां 1046.3 मिमी औसत के मुकाबले अब तक केवल 644.8 मिमी बारिश हुई है.


आज का मौसम पूर्वानुमान



  • पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत के अलग-अलग हिस्सों, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कहीं-कहीं भारी बारिश संभव है.

  • पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और ओडिशा और अंडमाननिकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

  • हरियाणा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.


यह भी पढ़ें-


WB By-election 2021 Result Live: क्या ममता बनी रहेंगी सीएम? भवानीपुर समेत 3 सीटों पर हुए उपचुनाव का रिजल्ट आज


IPL 2021: प्लेऑफ के चौथे स्पॉट के लिए जंग हुई और तेज, मुश्किल में मुंबई इंडियंस