Weather Update: उत्तर भारत में बढ़ रही गर्मी ने एक तरफ जहां लोगों का जीना मुहाल कर दिया है वहीं दूसरी तरफ आने वाले कुछ दिनों में अप्रैल के महीने में जेठ की गर्मी झेल रहे लोगों के लिए राहत की खबर नहीं है. IMD के अपने ताजा अपडेट की माने तो  मध्य और पश्चिम भारत में लू का प्रकोप जारी रहेगाा और अप्रैल महीने में उत्तर भारत के कई राज्यों का तापमान और भी ज्यादा बढ़ने वाला है.


विभाग के अनुसार 2 और 3 अप्रैल को तेलंगाना में हीटवेव की स्थिति बनने की संभावना है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र में आज अलग-अलग हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है.


न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 से 8 डिग्री ज्यादा


आईएमडी की माने तो अन्य राज्य जैसे  छत्तीसगढ़, झारखंड, हिमाचल प्रदेश, दक्षिण हरियाणा-दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात में आज और कल यानी शुक्रवार और शनिवार को हीटवेव की स्थिति देखी जा सकती है. वहीं जम्मू कश्मीर के कुछ क्षेत्रों, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा-दिल्ली, पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से छह से आठ डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहेगा.


गुरुग्राम में गर्मी ने अपना प्रकोप दिखना शुरु कर दिया है. गुरुवार को भी गर्मी से राहत नहीं मिली, शहर का मैक्सिमम तापमान 40.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. यह सामान्य तापमान से 9 डिग्री ज्यादा है. लोग सोमवार से ही लू से दो-चार दो रहे हैं, सोमवार को तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक गुरुग्राम में अभी कुछ दिन और तापमान ऐसे ही बना रह सकता है. 


ये भी पढ़ें:


Gurugram News: शहर में बैन होंगे 10 साल पुराने ऑटोरिक्शा, प्रदूषण को रोकने के लिए प्रशासन की बड़ी मुहिम


Gurugram: कादरपुर में मंदिर परिसर में मिला पुजारी का क्षत-विक्षत शव, पुलिस को इस बात का संदेह