नई दिल्लीदेश की राजधानी दिल्ली में मानसून ने दस्तक दे दी है. कल से ही झमाझम बारिश हो रही है. रात में भी दिल्ली-एनसीआर में खूब बारिश हुई. भीषण गर्मी से जूझ रही दिल्ली को बारिश ने बड़ी राहत दी है. दिल्ली और आसपास के इलाकों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है.


थोड़ी साफ हई दिल्ली की हवा


भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, दिन में बदली छाई रहेगी. पूर्व-मानसूनी स्थिति के मद्देनजर मंगलवार को दिल्ली के तापमान में आठ डिग्री तक कमी आई. इस सप्ताह तापमान 35 डिग्री से कम रहेगा. दिल्ली की हवा की गुणवत्ता में बुधवार सुबह सुधार देखने को मिला. सुबह 11 बजे तक औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ यह 97 रहा जिसे अच्छा माना जाता है.


मौसम विभाग का कहना है कि मानसून से पहले की बारिश आज भी जारी रहेगी. 29 जून से एक जुलाई के बीच किसी भी समय दिल्ली में मानसून की घोषणा हो सकती है.

मुसीबत भी साथ लाई बारिश


देश के कई हिस्सों में भारी बारिश ने परेशानी भी बढ़ा दी है.  मध्य प्रदेश के सीहोर में भारी बारिश की वजह से आष्टा, सिद्धिगंज में नदियां उफान पर हैं. किसानों के चेहरे तो बारिश ने खिला दिए लेकिन सफर करने वालों की परेशानी बढ़ गई. वहीं, राजस्थान के प्रतापगढ़ में भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं. रिहायशी इलाकों में पानी भर गया है. कई जगह रास्ते बंद हो गए हैं.


क्या कहती है मौसम विभाग की भविष्यवाणी?


मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी, वेस्ट मध्य प्रदेश, छ्त्तीसगढ़, कोस्टल और साउथ इंटीरियर कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. उत्तराखंड, पंजाब, राजस्थान, ईस्ट मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, अरुणांचल प्रदेश, असम, मेघालय, सब हिमालयन वेस्ट बंगाल, सिक्किम, नागालैण्ड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, झारखंड और केरल के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.




यह भी पढ़ें-

यूपी के संत कबीरनगर में आज मजार पर चादर चढ़ाएंगे पीएम मोदी, जनसभा को भी करेंगे संबोधित

अमरनाथ के लिए श्रद्धालुओं का दूसरा जत्था रवाना, खराब मौसम ने पहलगाम में रोकी यात्रा

कबीर की मजार पर सीएम योगी आदित्यनाथ का टोपी पहनने से इनकार

IrevsInd: पहले टी 20 में चमके रोहित और कुलदीप, आयरलैंड को 76 रनों से हराया