Weather Updates: मॉनसून को लेकर मौसम विभाग ने जाता अपडेट जारी किया है. आईएमडी के मुताबिक, जल्द ही बारिश का दौर खत्म होने वाला है और मॉनसून के घर वापस जाने की तारीख सामने आ गई है. मौसम विभाग का कहना है कि 19 से 25 सितंबर के बीच मॉनसून वापस लौटना शुरू कर देगा. 


उधर, मॉनसून जाते-जाते अपना रंग दिखा रहा है और गंगीय पश्चिम बंगाल पर बने गहन अवदाब के उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना जताई गई है. इस वजह से आज सोमवार (16 सितंबर) को झारखंड में अत्यधिक बारिश होने की संभावना जताई गई है. इसके अलावा ओडिशा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश में 16 सितंबर और 17 सितंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. 


जाते-जाते मॉनसून मचाएगा तबाही?


दरअसल, ताकतवर चक्रवाती तूफान यागी ने चीन में जमकर तबाही मचाई है. अब इसका असर भारत में भी देखने को मिल सकता है. इस तूफान की वजह से गहरे दबाव का क्षेत्र बन रहा है जो कमजोर होते-होते हवाओं में तब्दील हो जाएगा. इससे तेज हवाएं पूरे देश में चल सकती हैं. बंगाल की खाड़ी में डीप डिप्रेशन बना हुआ है, यानि कि मौसम का एक ऐसा घेरा जो चकरी की तरह घूमते हुए आगे की ओर बढ़ रहा है. ये तेज बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति पैदा कर सकता है.


कहां पहुंचा है ये तूफान


फिलहाल ये पश्चिम बंगाल से 60 किलोमीटर दूर पश्चिम की ओर, जमशेदपुर से 170 किमी. पूर्व और रांची से 270 किमी. पूर्व दक्षिणपूर्व की ओर है. कहा तो ये भी जा रहा है कि ये तूफान 15 सितंबर से एक्टिव है, जिसकी वजह से कई राज्यों में भारी बारिश आशंका व्यक्त की गई है. इसका असर उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में देखने को मिलेगा.


ये भी पढ़ें: Weather Update: इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल! IMD ने जारी किया रेड अलर्ट, जानें कल कैसा रहेगा मौसम