नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर आ चुकी है. खबर है कि केजरीवाल दिल्ली में मिनी लॉकडाउन लगाने की तैयारी में हैं. अगर ऐसा होता है तो सबसे ज्यादा नुकसान दिल्ली के वेडिंग मार्केट को हो सकता है. लॉकडाउन के बाद मिली छूट के बाद दिल्ली में शादियों में 200 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई थी. वहीं एक बार फिर शादियों में 50 लोगों के शामिल होने का नियम लागू हो सकता है.


हाल ही के दिनों में दिल्ली के अंदर कुछ बड़ी मार्केट जैसे कि चांदनी चौक, लक्ष्मी नगर, करोलबाग, कनॉट प्लेस, सरोजनी नगर, सदर बाजार और लाजपत नगर में काफी ज्यादा संख्या में भीड़ को देखा गया था. जहां किसी भी प्रकार की कोई सोशल डिस्टेंशिंग को फॉलो नहीं किया गया और ना हीं ज्यादातर लोग मास्क पहने नजर आए. जिसके कारण दिल्ली में इन बाजारों को बंद किया जा सकता है.


कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स ने दिल्ली सरकार के मिनी लॉकडाउन के प्रस्ताव का विरोध किया है. अगर दिल्ली की बड़ी बाजारों को बंद किया गया तो आने वाले समय में दिल्ली के वेडिंग मार्केट को बड़ा नुकसान देखा जा सकता है. दरअसल मार्ट के दौरान लगाए गए लॉकडाउन के कारण जिन लोगों की शादी नहीं हो पाई थी उन्होंने नवंबर और दिसंबर के दौरान पड़ने वाले लगन में अपनी शादी की तारीख रखी है.


वहीं अनुमान लगाया जा रहा है कि इस दौरान दिल्ली में 4 हजार से ज्यादा शादियां हो सकती हैं, जिसका कुल बजट 5 हजार करोड़ के आस पास बताया जा रहा है. अगर आने वाले समय में दिल्ली सरकार शादियों में मेहमानों की संख्या को एक बार फिर सीमित करती है तो इसके कारण सबसे ज्यादा नुकसान वेडिंग प्लानर, होटल, बैंक्वेट हॉल और कपड़ा मार्केट को हो सकता है.


बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में बीते कुछ दिनों से कोरोना संक्रमण के मामले काफी तेजी से बढ़ते ही जा रहे हैं. दिल्ली में हर दिन 5 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमण के मामले देखे जा रहे हैं. जिसके बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 5 लाख के आंकड़े को पार कर गई है. ऐसे में दिल्ली सरकार कोरोना नियंत्रण के लिए कुछ कठोर कदम उठा सकती है.


दिल्ली में 4 हजार शादियां, 5 हजार करोड़ रुपये का मार्केट


इस साल नवंबर और दिसंबर में शादियों के 7 बड़े मुहूर्त हैं. इस दौरान दिल्ली में करीब 4 हजार शादियां होने वाली हैं. कई लोग जो लॉकडाउन के दौरान शादियां नहीं कर पाए थे, उन्होंने नवंबर-दिसंबर में इसकी प्लानिंग कर रखी है. 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी के दिन से शादियों का सीजन शुरू होगा.


वेडिंग प्लानर साइट weddingz.in से मिले आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शादियों का यह सीजन चार हजार करोड़ से पांच हजार करोड़ रुपये का है. अगर बाजार बंद होते हैं और शादियों में मेहमानों की संख्या कम की जाती है तो इस पर भारी असर पड़ेगा. इसकी वजह यह है कि कपड़ा मार्केट, वेडिंग प्लानर, कैटरिंग, होटल, बैंक्वेट हॉल जैसे कारोबार शादियों के सीजन से जुड़े हैं.


दिल्ली में बीते एक दिन में हुईं 131 मौतें 


गौरतलब है कि देश की राजधानी दिल्ली में जानलेवा कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर बढ़ने लगा है. पिछले 24 घंटो में यहां संक्रमण से रिकॉर्ड 131 लोगों की मौत हुई है. स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटो में 7486 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या पांच लाख के पार पहुंच गई है.


कोरोना की इस दूसरी लहर में पिछले छह दिनों में 600 से ज्यादा लोग जिंदगी की जंग हार चुके हैं. इसके साथ ही यहां कोरोना से मरने वाले लोगों की कुल संख्या 7943 हो गई है. पिछले 24 घंटो में यहां कोरोना के लगभग साढ़े सात हजार नए केस आने के बाद संक्रमितों की कुल मामले 5,03,084 हो गए हैं.


इसे भी पढ़ेंः


अमेरिका: चीन के पास अगला दलाई लामा चुनने का कोई धार्मिक आधार नहीं है


गमजदा हंस की दास्त-ए-मोहब्बत, जिसके इश्क ने दुनिया का ध्यान खींचा, अब ये कहानी बच्चों की किताबों का हिस्सा बनी