Weekly Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) समेत उत्तर भारत (North India) के राज्यों में मानसून (Monsoon) एक बार फिर एक्टिव होते दिख रहा है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड समेत अन्य राज्यों में मौसम बदलते दिख रहा है. दिल्ली में भी आज से 25 सितंबर तक लोगों को गर्मी से राहत मिलते दिखेगी. 


आइये देखते हैं दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों के मौसम का हाल


राजधानी दिल्ली में मौसम विभाग के मुताबिक एक ओर जहां आज बादल छाए रहेंगे वहीं कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 33 डिग्री तो वहीं न्यूनतम 24 डिग्री तक रह सकता है. मौसम विभाग के मुतिबाक, दिल्ली में कल से पूरे हफ्ते बारिश होने की संभावना बनी हुई है साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा सकती है. 


राजस्थान...


मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत के राज्यों में एंटी-साइक्लोनिक प्रवाह के चलते अगले 5 दिन यानी शनीवार तक कुछ राज्यों में बारिश की पूरी संभावना बनी हुई है. राजस्थान की बात करें तो यहां 21 सितंबर से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. यहां 21 सितंबर से 25 सितंबर तक बारिश की संभावना बनी हुई है. वहीं, आज राजस्थान के अधिकतर हिस्सों में धूप देखने को मिलेगी वहीं कल बादल छाए दिखेंगे. 


हरियाणा के मौसम में दिखेगा बदलाव


मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब में मौसम में थोड़ा बहुत बदलाव देखने को मिल सकता है. अधिकतर हिस्सों में बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना अभी नहीं है. हरियाणा में मौसम में बदलाव होते दिखेगा. आज बादल छाए रहेंगे तो वहीं कल से कई हिस्सों में बारिश होते दिखेगी. हरियाणा में न्यनतम तापमान 23 डिग्री तक रह सकता है. उत्तर प्रदेश में अधिकतर हिस्सों में इस पूरे हफ्ते बारिश होने का अनुमान जाहिर किया गया है. हालांकि, भारी बारिश का अनुमान नहीं है. न्यूनतम तापमान 23 डिग्री तक मापा जा सकता है. 


जम्मू-कश्मीर में...


जम्मू-कश्मीर के मौसम पर निगाह डालें तो यहां मौसम हर दिन नया रूप लेते दिख रहा है. आज, राज्य के अधिकतर हिस्सों में धूप दिखेगी तो वहीं कल और परसो बादल छाए दिखेंगे. 22 सितंबर को एक बार फिर धूप लोग झेल सकते हैं वहीं 23 से 25 सितंबर तक बारिश का अनुमान है. उत्तराखंड में आज से 25 सितंबर तक भारी बारिश की संभावना बनी हुई है. यहां अधिकतम तापमान 18 डिग्री तो वहीं न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है.


यह भी पढ़ें.


चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी MMS मामले पर सोनू सूद बोले- ये हमारी बहनों के साथ खड़े होने का वक्त है


Storm Fiona: तूफान फियोना के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति ने पुर्तो रिको में की इमरजेंसी की घोषणा, भीषण बाढ़ का अनुमान