नई दिल्ली: भारतीय विदेश नीति के इतिहास में नया अध्याय जोड़ते हुए जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल की राजधानी तेल अवीव में एयरपोर्ट पर विमान से उतरे तो उनके स्वागत के लिए खुद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू वहां मौजूद थे. जैसे ही पीएम मोदी विमान से नीचे उतरे तो नेतन्याहू ने बड़ी गर्मजोशी से उनका स्वागत किया. खूब देर तक हाथ मिलया, गले मिले. दोनों पीएम के खुशी से भरे चेहरे इतिहास के इस नए अध्याय की कहानी बयान कर रहे थे.


एयरपोर्ट पर पहले से ही मंच सजा हुआ था. पहले बेंजामिन नेतन्याहू मंच पर आए और उन्होंने पीएम मोदी का स्वागत बड़े ही अनोखे अंदाज़ में किया. नेतन्याहू ने हिंदी में कहा- ''आपका स्वागत है मेरे दोस्त''.


इसके बाद पीएम मोदी मंच पर आए और उन्होंने भी इस भव्य स्वागत का जवाब बड़ी गर्मजोशी से दिया. पीएम मोदी ने हिब्रू भाषा में 'शलोम' शब्द का इस्तेमाल किया, जिसका अर्थ होता शुक्रिया. एयरपोर्ट पर महज़ 10 मिनट की मुलाकात के दौरान मोदी और नेतन्याहू तीन बार गले मिले, और हाथ तो कई बार मिलाए.


क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी?
पीएम मोदी ने कहा, "70 साल में किसी भारतीय पीएम का ये पहला इजरायल दौरा है. इजरायल आना सम्मान की बात है. मैं अपने दोस्त प्रधानमंत्री नेतन्याहू का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझे न्योता दिया और इतनी गर्मजोशी से मेरा स्वागत किया. ये दौरा रिश्तों का नया पड़ाव साबित होगा."


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ''मुझे इजरायल में भारतीय कम्युनिटी के लोगों और यहूदियों से मुलाकात का इंतजार है. मेरा यह दौरा दोनों देशों के बीच बातचीत के नए दौर की शुरुआत करेगा. यह हमारे देशों की जनता और सोसायटी के लिए फायदेमंद साबित होगा. मैं इस जोरदार स्वागत के लिए आप सभी का शुक्रिया अदा करता हूं."


क्या बोले इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ?
बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ''आपका स्वागत है मेरे दोस्त, हम लगभग 70 साल से इस पल का इंतजार कर रहे थे, आपका दौरा ऐतिहासिक है. हम आपका खुले दिल से स्वागत करते हैं., हम भारत से प्यार करते हैं. मेरी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात तीन साल पहले अमनेरिका में हुई थी. हमने तय किया था कि हमारे बीच की दीवारें तोड़ेंगे. हमने कई बार फोन पर बात की थी लेकिन मुझे आपकी एक बात याद है. आपने कहा था कि अगर भारत-इजरायल रिश्तों की बात करें तो इसकी कोई सीमा नहीं है.''


नेतन्याहू ने कहा, ''मुझे कई कारणों से हमारी दोस्ती पर विश्वास है, इसमें दोनों देशों का युवा टैलेंट शामिल है. प्रधानमंत्री मोदी भारत और दुनिया के महान नेता हैं.''


पीएम मोदी के नाम पर फूल का नाम रखा
एयरपोर्ट के बाद प्रधानमंत्री मोदी एग्रीकल्चर फार्म देखने गए. यहां प्रधानमंत्री फ्लावर फॉर्म देखा. इस बीच सबसे खास बात ये रही कि इजरायल ने अपने एक बेहद खास पूल का नाम प्रधानमंत्री मोदी के नाम पर रखा.