नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग शनिवार को होगी. बंगाल में आठ चरणों में मतदान होने हैं और असम में तीन चरणों में. शनिवार को पहले चरण में होने वाले चुनाव के दौरान पश्चिम बंगाल की 30 सीटों पर और असम की 47 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. पश्चिम बंगाल में मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होकर शाम 6:30 बजे तक चलेगा तो असम में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा.


पश्चिम बंगाल में पहले चरण की 30 सीटें आदिवासी बहुल पुरुलिया, बांकुरा, झाड़ग्राम, पूर्वी मेदिनीपुर (भाग-1) और पूर्वी मेदिनीपुर (भाग-2) जिलों में फैली हुई हैं. ये वो क्षेत्र हैं, जिन पर एक वक्त पर लेफ्ट पार्टियों का प्रभाव माना जाता था. पश्चिम बंगाल में पहले चरण में चुनाव लड़ रहे 191 में से 19 उम्मीदवार करोड़पति हैं. वहीं 2 उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिनकी कुल संपत्ति 500 रुपये बताई गई है.


असम में 47 सीटों पर वोटिंग
बात की जाए असम की तो 47 सीटों पर होने वाले पहले चरण के मतदान के लिए 295 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. पहले चरण के लिए कुल 269 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किए थे, जिनमें 10 उम्मीदवारों के कागजात रद्द हो गए, जबकि 16 ने नामांकन वापस ले लिया था. इन 269 उम्मीदवारों में से 13 महिला उम्मीदवार भी हैं.


मुंबई के कोविड अस्पताल में आग से 10 लोगों की मौत, CM उद्धव ठाकरे ने मृतकों के परिवारों से मांगी माफी