पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों को लेकर सभी पार्टियों की तरफ से धुआंधार प्रचार कर वोट मांगा जा रहा है. इसके साथ ही, एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप भी चरम पर है. इस बार के चुनाव में जहां ममता बनर्जी की अगुवाई वाली राज्य की सत्ताधारी टीएमसी तीसरी बार सत्ता में आने का दंभ भर रही है, तो वहीं दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव में शानदार प्रदर्शन की बदौलत बीजेपी राज्य में ममता की सरकार को बेदखल कर पहली बार सरकार बनाने का ख्वाब देख रही है. जबकि, कांग्रेस-लेफ्ट के साथ इंडियन सेक्युलर फ्रंट के गठबंधन मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने का प्रयास किया है.


लेकिन, आइये बताते है कि किस तरह पश्चिम बंगाल में 2021 के जनवरी से मार्च महीने के बीच एबीपी-सी वोटर सर्वे के दौरान कौन सी पार्टी को कितनी सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है.


ओपिनियन पोल 15 जनवरी


जनवरी महीने में पश्चिम बंगाल में किए गए सर्वे में राज्य की सत्ताधारी टीएमसी को 154 से 162 सीटों के जीतने का अनुमान किया गया था. जबकि, बीजेपी के खाते में 98 से 106 सीटें दिखाई गई है. कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 26 से 34 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया. जबकि अन्य को 2 से 6 सीट जीतने का अनुमान सर्वे में व्यक्त किया गया था.



ओपिनियन पोल 26 फरवरी


फरवरी महीने के दौरान एबीपी-सी वोटर की ओर से किए गए सर्वे में पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी टीएमसी को 148 से 164 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया. जबकि, बीजेपी को 92 से 108 सीटें जीतने की संभावना व्यक्त की गई. तो वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 31 से 39 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया. जबकि अन्य के खाते में 1 से 5 सीटें दी गई.


ओपिनियन पोल 15 मार्च


मार्च के महीने में एबीपी-सी वोटर की तरफ से जारी किए गए ओपिनियन पोल के मुताबिक टीएमसी के खाते में 150 से 166 सीटें आने का अनुमान लगाया गया. यानी, जनवरी के मुकाबले मार्च में टीएमसी के खाते में 4 सीटों की बढ़त देखी गई. बीजेपी के खाते में मार्च के महीने में किए गए ओपिनियन पोल में 98 से 114 सीटों पर जीतने की संभावना जताई गई. यानि, बीजेपी के खाते मे जनवरी की तुलना में 8 सीट की बढ़ोतरी हुई. तो वहीं मार्च में कांग्रेस-लेफ्ट के खाते में ओपिनियन पोल में 23 से 31 सीटें जीतती हुई दिखाई गई. यानी, कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को जनवरी के मुकाबले मार्च महीने के ओपिनियन पोल में 3 सीटों का नुकसान होता हुआ दिख रहा है.


ये भी पढ़ें: ABP News-CVoter Opinion Poll 2021: बंगाल में फिर से आ सकती हैं ममता, जानें असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी में किसकी सरकार के आसार?