कोलकाता: पश्चिम बंगाल के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) ने शनिवार को नंदीग्राम घटना की जांच अपने हाथों में ले ली. इस घटना में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घायल हो गई थीं. जांच एजेंसी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि सीआईडी अधिकारियों की एक टीम जल्द ही पूर्व मेदिनीपुर जिले में घटनास्थल का दौरा करेगी और गवाहों के बयान दर्ज करेगी.


अधिकारी ने बताया कि तृणमूल कांग्रेस के नेता शिख सुफियान द्वारा इस घटना को लेकर दर्ज एक शिकायत के आधार पर नंदीग्राम पुलिस थाने में पहले ही मामला दर्ज किया जा चुका है. यह घटना 10 मार्च को हुई थी. उन्होंने बताया कि अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं 341 और 323 के तहत मामला दर्ज किया गया है.


पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि बिरुलिया बाजार क्षेत्र में उन पर हमला किया गया, जिसमें वह घायल हो गई थीं. इस घटना के बाद निर्वाचन आयोग ने मुख्यमंत्री के सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय और पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को निलंबित कर दिया था.


राज्य में विधानसभा चुनावों से पहले यह घटना एक मुद्दा बन गई. इस घटना के बाद बनर्जी ने ‘व्हीलचेयर’ पर बैठकर प्रचार करना शुरू किया. बीजेपी समेत विपक्षी पार्टियों ने इसे लेकर ममता बनर्जी पर निशाना साधते हुए इसे सहानुभूति आधार पर वोट हासिल करने की एक चाल बताया था.


गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की कुल 294 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में चुनाव होंगे. पहले चऱण की वोटिंग 27 मार्च को होगी. नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे. इस बार मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. इस सीट पर बीजेपी ने शुभेंदु अधिकारी को उम्मीदवार बनाया है. शुभेंदु अधिकारी पिछले साल दिसंबर में टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. नंदीग्राम को शुभेंदु अधिकारी का गढ़ माना जाता है.


परमबीर सिंह की चिट्ठी पर अब सामने आया महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री कार्यालय का बयान, कही ये बड़ी बात