कोलकाता:  पश्चिम बंगाल के निकाय चुनावों के नतीजे आ गए हैं. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की अगुआई वाली तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सात नगर निकायों में से चार पर अपना कब्जा किया है. पुजाली, मिरिक, रायगंज और दोमकल में टीएमसी ने जीत दर्ज की है. वहीं गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) ने बाकी बचे तीन निकायों पर अपना कब्जा जमाया है.


पश्चिम बंगाल में सात नगर निकायों के लिए रविवार यानि 14 मई को वोट डाले गए थे. जिन सात नगर निकायों में चुनाव हुए, उनमें पर्वतीय क्षेत्र के दार्जिलिंग, कुर्सियांग, कलिम्पोंग, मिरीक अधिसूचित क्षेत्र प्राधिकरण के अलावा मुर्शिदाबाद का डोमकल, दक्षिण 24 परगना का पुजाली और उत्तर दिनापुर का रायगंज शामिल हैं.


दार्जिलिंग जिले में आक्रमक तृणमूल-जीएनएलएफ गठबंधन और गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम)-बीजेपी गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला था. वोटिंग से पहले जीजेएम ने तृणमूल कांग्रेस पर अपने नेताओं की खरीद फरोख्त करने और अपने खिलाफ झूठी और बेबुनियाद खबरें फैलाने के आरोप भी लगाए थे.


चुनाव जीतने के बाद टीएमसी कार्यकर्ताओं ने जमकर जश्न मनाया.




 

बीजेपी के मिशन 2019 को बड़ा झटका!

पश्चिम बंगाल में ममता की पार्टी की निकाय चुनावों में बड़ी जीत से बीजेपी के मिशन 2019 को बड़ा झटका लगा है. टीएमसी की इस जीत ने अमित शाह की सभी उम्मीदों पर पानी फेर दिया है. हाल में पश्चिम बंगाल की कांथी दक्षिण विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के नतीजों से बीजेपी के हौसले बुलंद थे. लेकिन निकाय चुनावों के नतीजों से साफ है कि बीजेपी को राज्य में अपनी स्थिति मजबूत करने और साल 2019 में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतने के लिए अभी और मेहनत करनी होगी.

हाल ही में बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पश्चिम बंगाल के बीजेपी नेताओं को मिशन 2019 में जुट जाने को कहा था.  साल 2014 के लोकसभा चुनावों में बीजेपी ने दो सीटों पर कब्जा किया था. राज्य में बीजेपी के वोट प्रतिशत में 17 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं टीएमसी ने लोकसभा की 40 सीटों में से 34 सीटों पर कब्जा किया था.