पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि ईंधन की बेतहाशा बढ़ती कीमतों के लिए भारतीय जनता पार्टा (BJP) ज़िम्मेदार है. सीएम ममता ने इस दौरान कहा कि इस संकट को रोकने के लिए केंद्र के पास कोई योजना नहीं है. ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र सरकार को आर्थिक समस्याओं को सुलझाने के लिए सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए. 


ममता बनर्जी ने इस दौरान कहा, "श्रीलंका की आर्थिक हालत खराब है, लेकिन भारत की स्थिती श्रीलंका से भी खराब है. ईंधन की कीमतें यहां लगातार बढ़ रही हैं. सीबीआई और ईडी का इस्तेमाल करने की बजाय केंद्र सरकार को विपक्ष को बुलाकर आर्थिक संकट पर चर्चा करनी चाहिए."


राज्यसभा में हुआ हंगामा
 
राज्यसभा में आज ईंधन की बढ़ती कीमतों को लेकर विपक्षी सदस्यों ने जमकर हंगामा किया, जिसके बाद सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. सुबह 11 बजे सदन की बैठक शुरू होने और कागजात रखने के तुरंत बाद, सभापति एम. वेंकैया नायडू ने इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत विपक्षी सदस्यों के नोटिस को खारिज कर दिया.


नायडू ने कहा, "कुछ सदस्यों जैसे डीएमके के टी. शिवा, कांग्रेस के केसी वेणुगोपाल और अन्य ने पेट्रोलियम की कीमतों में बढ़ोतरी पर चर्चा करने के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया. मैं इन नोटिसों को अस्वीकार करता हूं क्योंकि विनियोग और वित्त विधेयक पर चर्चा के दौरान आप सभी के पास इस मुद्दे पर चर्चा करने का पर्याप्त अवसर था."


उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस सदस्य दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने हरियाणा की राजधानी चंडीगढ़ पर चर्चा के लिए नियम 267 के तहत नोटिस दिया था, जिसे भी खारिज कर दिया गया. इस पर विपक्षी सदस्य भड़क गए और अपनी मांग पर जोर देने लगे, जिससे सदन में अफरा-तफरी मच गई. नायडू ने यह भी कहा कि उन्होंने मांग को खारिज करने के पीछे का कारण बताया है इसलिए शून्यकाल को बाधित करने का कोई मतलब नहीं है. लेकिन जब विपक्षी सदस्य नहीं माने तो उन्होंने सदन की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी.


14 दिनों में 12 बार बढ़े दाम


सोमवार को बीते 14 दिनों में 12वीं बार पेट्रोल, डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की गई. देश में बीते 14 दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमतों में 8.40 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. इन कीमतों में 4 महीने से ज्यादा के अंतराल के बाद पहली बार 22 मार्च को बदलाव किया गया था.


सोमवार को नई दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के दाम में एक बार फिर 40 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. पंप की कीमतों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल की कीमत अब 103.81 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.07 रुपये प्रति लीटर है.


आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल और डीजल के दाम 118.83 रुपये प्रति लीटर से बढ़ाकर 103.07 रुपये प्रति लीटर कर दिए गए. इसके अलावा, पेट्रोल, डीजल की कीमतें कोलकाता में भी बढ़ी हैं. पेट्रोल की कीमत बढ़कर 113.45 रुपये और डीजल 98.22 रुपये प्रति लीटर हो गया है.


Russia-Ukraine War: रूस पर चला प्रतिबंधों का चाबुक, यूक्रेन से जंग के बीच मॉस्को समेत कई शहरों में जरूरी दवाओं की किल्लत


पाकिस्तान-श्रीलंका में गहराया संकट, पीएम मोदी और विदेश मंत्री एस. जयशंकर की बैठक, पड़ोस के मौजूदा हालात पर चर्चा