कोलकाताः पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि चक्रवात ‘अम्फान’ प्रभावित 99 प्रतिशत क्षेत्रों में लोगों को मुआवजा मिल चुका है और अब केवल कुछ ‘‘वंचित’’ ही इसे अबतक प्राप्त नहीं कर पाए हैं. उनका बयान ऐसे समय में आया है जब मुआवजे के वितरण में खामी के आरोप को लेकर लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं.


गलत लोगों को गया धन वापस लेने के निर्देश


बनर्जी ने कहा कि हो सकता है कि मुआवजा वितरण के समय कुछ ‘‘छोटी मोटी गलतियां’’ हुई हों, इसलिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि गलत लोगों को गया धन वापस लिया जाए और इसे असल पीड़ितों को दिया जाए.


उन्होंने मंत्रिमंडल की बैठक के बाद कहा कि अब कुछ लोग ही बचे हैं जिन्हें मुआवजा नहीं मिला है. 99 प्रतिशत क्षेत्रों में लोगों को पहले ही मुआवजा मिल चुका है.


टीएमसी-बीजेपी-सीपीएम कार्यकर्ताओं पर आरोप


मई महीने में आए इस खतरनाक तूफान के कारण पश्चिम बंगाल में 96 लोगों की जान चली गई थी. राज्य का उत्तरी 24 परगना जिला इस चक्रवात से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था.


इस तूफान के लगभग 2 महीने बाद राज्य में प्रभावितों को मिलने वाले मुआवजे की राशि में गड़बड़ी की खबरें सामने आई हैं और राज्य के कुछ इलाकों में प्रदर्शन हुए हैं.


सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के अलावा विपक्षी दल बीजेपी और सीपीएम के भी कुछ स्थानीय नेताओं और कार्यकर्ताओं पर गड़बड़ी का आरोप लगा है. टीएमसी ने इसके बाद अपने कुछ कार्यकर्ताओं को पार्टी से निकाल दिया.


ये भी पढ़ें

असम में बाढ़ से अबतक 92 लोगों की मौत, 26 जिलों में 36 लाख लोग प्रभावित

Weather Updates: देश में बारिश-बाढ़ से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों की मौत, गुजरात-मुंबई के लिए ‘रेड अलर्ट’