West Bengal Doctor Rape Murder Case: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) के अतिरिक्त निदेशक के नेतृत्व में 25 सदस्यीय विशेष टीम ने पश्चिम बंगाल के एक सरकारी अस्पताल में महिला डॉक्टर की बलात्कार के बाद हत्या मामले की जांच बुधवार (14 अगस्त 2024) से शुरू कर दी. अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने मुख्य आरोपी को हिरासत में ले लिया है. यही नहीं, टीएम ने कोलकाता पुलिस से सभी दस्तावेज भी अपने कब्जे में ले लिए हैं.


सीबीआई के एक सूत्र ने बताया कि एजेंसी ने इस मामले में दिल्ली में भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) की विभिन्न धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है. अधिकारियों ने बताया कि जांच दल में मुख्य रूप से एजेंसी की स्पेशल क्राइम यूनिट और लोकल यूनिट के कर्मी शामिल हैं.


सीबीआई की टीम में अलग-अलग मामलों के कई एक्सपर्ट शामिल


सूत्रों के मुताबिक, टीम में एक संयुक्त निदेशक के अलावा चिकित्सा और फोरेंसिक एक्सपर्ट के साथ ही अपराध के मामलों में काफी अनुभव रखने वाले अधिकारी भी शामिल हैं. टीम ने जांच अपने हाथ में लेते ही बुधवार को आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के सेमिनार हॉल का भी दौरा किया, जहां 9 अगस्त को प्रशिक्षु डॉक्टर का शव मिला था.


तीनों ग्रुप के पास अलग-अलग काम


इससे पहले कोलकाता पुलिस ने मुख्य संदिग्ध संजय रॉय को सरकारी एसएसकेएम अस्पताल में मेडिकल परीक्षण कराने के बाद कोलकाता के सीजीओ कॉम्प्लेक्स में सीबीआई को सौंप दिया था. अधिकारियों ने बताया कि मामला सुलझने तक सीबीआई की टीम कोलकाता में डेरा डाले रहेगी. केंद्रीय एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि मामले की जांच के लिए सीबीआई अधिकारियों के तीन ग्रुप बनाए गए हैं. एक ग्रुप आरजी कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल का दौरा करेगा. इसके साथ ही यह ग्रुप गवाहों और उस रात ड्यूटी पर मौजूद चिकित्सकों से बातचीत करेगा. दूसरा ग्रुप गिरफ्तार आरोपी को मेडिकल परीक्षण के बाद स्थानीय अदालत ले जाएगा और उसकी हिरासत के लिए याचिका दायर करेगा, जबकि तीसरा ग्रुप जांच कर रहे कोलकाता पुलिस के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करेगा.’’


ये भी पढ़ें


Bangladeshi Hindu: कांग्रेस के मुस्लिम विधायक ने लिखी PM मोदी को चिट्ठी, बांग्लादेश में इंदिरा गांधी जैसी कार्रवाई की मांग