नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आज बीजेपी ने 148 उम्मीदवारों की घोषणा की. बीजेपी ने मुकुल रॉय, उनके बेटे शुभ्रांगशु रॉय, राहुल सिन्हा और सांसद जगन्नाथ सरकार को टिकट दिया है. पार्टी ने एक्ट्रेस पारनो मित्र को भी उम्मीदवार बनाया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री मुकुल रॉय कृष्णानगर उत्तर से और उनके बेटे शुभ्रांशु को बीजपुर से उम्मीदवार बनाया गया है. राहुल सिन्हा हाब्रा से चुनाव लड़ेंगे.






बीजेपी ने सब्यसाची दत्ता को उत्तर 24 परगना के विधान नगर से, जीतेन्द्र तिवारी को पांडेश्वर से, अग्निमित्र पाल को आसनसोल से उम्मीदवार बनाया है. जीतेंद्र तिवारी हाल ही में टीएमसी छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए हैं.


बीजेपी ने अब तक पांच सांसदों को टिकट दिया है. बीजेपी की पिछली सूची में केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो, हुगली से सांसद लॉकेट चटर्जी, कूचबिहार से सांसद निसिथ प्रामाणिक और राज्यसभा के सांसद रहे स्वपन दासगुप्ता का नाम था.


पार्टी ने चुनावों में कलाकारों, खेल और सिनेमा जगत की हस्तियों और विभिन्न पेशेवरों को मैदान में उतारा है. लोक कलाकार असीम सरकार को नदिया जिले के हरिंगाता से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है. वैज्ञानिक गोवर्धन दास को पूर्बास्थली उत्तर से टिकट गया है.


पश्चिम बंगाल की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिए 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच आठ चरणों में मतदान संपन्न होगा. पहले चरण के तहत राज्य के पांच जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर 27 मार्च को, दूसरे चरण के तहत चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर एक अप्रैल, तीसरे चरण के तहत 31 विधानसभा सीटों पर छह अप्रैल, चौथे चरण के तहत पांच जिलों की 44 सीटों पर 10 अप्रैल, पांचवें चरण के तहत छह जिलों की 45 सीटों पर 17 अप्रैल, छठे चरण के तहत चार जिलों की 43 सीटों पर 22 अप्रैल, सातवें चरण के तहत पांच जिलों की 36 सीटों पर 26 अप्रैल और आठवें चरण के तहत चार जिलों की 35 सीटों पर 29 अप्रैल को मतदान होगा.


पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पिछले 10 सालों से सत्ता में है. इस बार बीजेपी और अन्य विपक्षी दल उसे चुनौती दे रहे हैं. बीजेपी ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को सत्ता से हटाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रखा है. पिछले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस को 211 सीटों पर विजय हासिल हुई थी जबकि बीजेपी को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस को इस चुनाव में 44 सीटें और माकपा को 26 सीटें मिली थी.


असम की रैली में पीएम मोदी का कांग्रेस पर निशाना, बोले- बंगाल में लेफ्ट के साथ है और केरल में उसके खिलाफ