Bridge Inspection In West Bengal: गुजरात में मोरबी पुल गिरने से 140 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इसके बाद अन्य राज्य भी पुलों को लेकर अलर्ट मोड पर चले गए. बंगाल के लोक निर्माण विभाग के मंत्री पुलक रॉय ने भी राज्यों में पुलों को लेकर बैठक बुलाई. उन्होंने अधिकारियों और इंजीनियरों के साथ बैठक कर राज्य के सभी पुलों की स्थिति को लेकर निरीक्षण करने के निर्देश दिए. 


राज्य में कुल 2109 पुल हैं. इस निर्देश के बाद सभी दो हजार से ज्यादा पुलों की जांच की जाएगी. गुजरात में हुए दर्दनाक हादसे के बाद सभी लोग डरे हुए हैं. इससे पहले उत्तर प्रदेश में भी मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद लोक निर्माण विभाग ने मुख्य अभियंताओं को पुलों का निरीक्षण कर रिपोर्ट तत्काल भेजने को कहा था. राज्य में इस समय करीब 2800 नदी पुल और फ्लाईओवर हैं. 


10 नवंबर से शुरू होगा संतरागाछी पुल मरम्मत का काम 


पुलक रॉय ने सर्वेक्षण में किसी भी पुल में समस्या आने पर इंजीनियरों को तत्काल उपाय करने का निर्देश दिया. अधिकारी ने बताया कि बैठक में सिलीगुड़ी में कोरोनेशन ब्रिज और कांगसाबती में बीरेंद्र सासमल सेतु को जल्द से जल्द ठीक करने का भी फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि संतरागाछी पुल की मरम्मत के लिए आवश्यक कार्य भी 10 नवंबर से शुरू हो जाएगा. 


दो नदियों पर होगा पुलों का निर्माण


साथ ही कंगसाबती और शिलाबाती नदियों पर दो नए पुलों का निर्माण किया जाएगा. पुलक रॉय ने कहा कि गुजरात में जो हुआ उसे देखने के बाद हमने राज्य के सभी पुलों का स्वास्थ्य परीक्षण करने का फैसला किया. हम जोखिम नहीं उठा सकते. इसलिए यहां सभी पुलों का निरीक्षण कर कोई भी समस्या पाए जाने पर तुरंत मरम्मत के निर्देश दिए गए हैं. 


ये भी पढ़ें: 


Morbi Bridge Collapse: मोरबी हादसे के आरोपियों को चार दिन की पुलिस हिरासत में भेजा गया, गैर इरादतन हत्या का केस है दर्ज