पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस में मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी. टक्कर इतनी भीषण थी कि कंचनजंगा एक्सप्रेस के चार डिब्बे पटरी से उतर गए. इस हादसे में 8 लोगों की मौत हुई है, इनमें 3 रेलवे कर्मी हैं, जबकि 5 यात्री हैं. हालांकि, समाचार एजेंसी पीटीआई ने 15 लोगों की मौत की जानकारी दी है. वहीं हादसे में 60 लोगों के जख्मी होने की खबर है. 


रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ट्वीट बताया कि रेलवे ने जलपाईगुड़ी रेल हादसे में जान गंवाने वाले हर यात्री के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. गंभीर रूप से घायलों को 2.5 लाख जबकि कम घायलों को 50-50 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी. 


इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हादसे पर दुख जताया. इसके साथ पीएमओ ने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है. जबकि घायलों को 50-50 हजार रुपये की मदद देने का वादा किया है. 


पीएम मोदी बोले- बंगाल में रेल हादसा दुखद

पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, पश्चिम बंगाल में रेल हादसा दुखद है. जिन लोगों ने अपने लोगों को खोया है, उनके लिए संवेदनाएं. मैं प्रार्थना करता हूं कि घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं. अधिकारियों से बात की और स्थिति का जायजा लिया. प्रभावितों की सहायता के लिए बचाव अभियान जारी है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव घटना स्थल के लिए रवाना हो गए हैं. 


ये हादसा पश्चिम बंगाल में रंगापानी स्टेशन के पास हुआ. यहां मालगाड़ी और सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस के बीच टक्कर हो गई. उत्तर बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन से लगभग 30 किलोमीटर दूर इस घटनास्थल पर बचाव कार्य जारी है और घायलों को पास के अस्पतालों में पहुंचाया गया है.

इससे पहले रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण हादसा पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे जोन में हुआ. बचाव अभियान युद्ध स्तर पर चल रहा है. रेलवे, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) समन्वय के साथ काम कर रहे हैं. घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है. वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं.