West Bengal Municipal Election Result 2022: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने तृणमूल कांग्रेस के पक्ष में वोट देने के लिए सोमवार को लोगों का आभार जताया. बनर्जी ने यह भी कहा कि राज्य का प्रशासन आम लोगों के हित में काम करता रहेगा. ममता बनर्जी की TMC ने चारों नगर निगमों बिधाननगर, सिलीगुड़ी, चंदरनगर और आसनसोल में प्रचंड जीत हासिल की है. बंगाल में नगर निगम चुनाव 12 फरवरी को हुए थे.


जीत का आभार जताते हुए ममता बनर्जी ने कहा, ये एक बार फिर मां, माटी, मानुष की जबरदस्त जीत है. आसनसोल, बिधाननगर, सिलीगुड़ी और चंदनगोर के लोगों को नगर निगम चुनावों में टीएमसी के उम्मीदवारों पर अपना विश्वास और विश्वास रखने के लिए मेरी हार्दिक बधाई. हम अपने विकास कार्यों को और अधिक जोश और उत्साह के साथ आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.






TMC ने 41 में से 39 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बिधाननगर नगर निगम पर फिर से कब्जा जमा लिया है जबकि विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी और मार्क्सवादी पार्टी (माकपा) यहां अपना खाता तक नहीं खोल सकीं. कांग्रेस ने एक सीट पर जीत दर्ज की और निर्दलीय उम्मीदवार एक वार्ड में जीता है. चंदरनगर में टीएमसी ने 32 में से 31 सीटें जीतीं जबकि माकपा ने एक सीट जीती है. सत्तारूढ़ पार्टी के लिए सिलीगुड़ी नगर निगम (एमएमसी) माकपा नीत वाम मोर्चे से छीनना सोने पर सुहागा रहा और उसने यहां पर 47 में से 37 सीटों पर जीत दर्ज की.

चुनाव आयोग के आंकड़ों के अनुसार, भाजपा ने पांच सीटों पर कब्जा जमाते हुए विपक्ष का दर्जा हासिल कर लिया है जबकि वाम मोर्चा तीसरे स्थान पर चला गया है. उसे केवल चार सीटें ही मिली और कांग्रेस को एक सीट मिली है. सिलीगुड़ी में टीएमसी को 78.72 प्रतिशत मत मिले जबकि भाजपा और माकपा को क्रमश: 10.64 फीसद और 8.5 फीसद मत ही मिले. चारों नगर निगमों में जीत से उत्साहित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ऐलान किया कि पार्टी के नेता गौतम देब एसएमसी के अगले महापौर होंगे. देब ने 3,000 मतों के अंतर से जीत हासिल की है.

आसनसोल में टीएमसी 106 में से 66 सीटों पर विजयी हुई है और पांच वार्डों में आगे चल रही है जबकि भाजपा ने पांच सीटें और माकपा तथा कांग्रेस ने दो-दो सीटें जीती हैं. बनर्जी ने अपनी पार्टी की ‘‘प्रचंड जीत’’ के लिए लोगों का आभार जताया और इसे जनता की जीत बताया. चारों नगर निगमों के लिए चुनाव 12 फरवरी को हुए थे जिसमें 953 प्रत्याशियों ने भाग्य आजमाया था.


ये भी पढ़ें-


UP Election 2022: Kanpur रैली में विपक्ष पर गरजे PM Modi, बोले- परिवारवादी इस बार फिर हारेंगे, यूपी में 10 मार्च को मनेगी होली


Inflation: थोक महंगाई दर में आई गिरावट, दिसंबर के 13.56 फीसदी के मुकाबले जनवरी में 12.96 फीसदी रही