Nandigram Violence: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस ने पूर्वी मेदिनीपुर जिले के नंदीग्राम में एक महिला के मारे जाने को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना की. बोस ने मामले में कार्रवाई करने को कहा है. 


मामले को लेकर एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि सीवी आनंद बोस (CV Ananda Bose) ने तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी को तत्काल कार्रवाई करने और कार्रवाई की रिपोर्ट उन्हें सौंपने का निर्देश दिया है. 


सीवी आनंद बोस ने क्या कहा?
सीवी आनंद बोस ने ममता बनर्जी को भेजे गए आधिकारिक संदेश (letter) में कहा कि वह सुनिश्चित करें कि सभी आवश्यक कार्रवाई आदर्श आचार संहिता के मापदंडों के भीतर हो. दरअसल, आदर्श आचार संहिता लोकसभा चुनाव को देखते हुए लागू है. 


पश्चिम बंगाल पुलिस ने क्या कहा?
पुलिस ने कहा कि बुधवार रात नंदीग्राम में अनुसूचित जाति समुदाय की एक महिला बीजेपी कार्यकर्ता की हत्या कर दी गई, जिसके बाद गुरुवार (23 मई, 2024) को बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया. 


बीजेपी ने क्या आरोप लगाया? 
पश्चिम बंगाल बीजेपी ने टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी और उनके भतीजे अभिषेक बनर्जी पर 25 मई को होने वाले चुनाव से पहले नंदीग्राम में हिंसा भड़काने का आरोप लगाया. बीजेपी के प्रदेश महासचिव और प्रवक्ता जगन्नाथ चट्टोपाध्याय ने कहा, “यह हिंसा मुख्यमंत्री और उनके भतीजे के उकसावे के कारण हुई.”


चट्टोपाध्याय ने कहा कि विधानसभा में विपक्ष के नेता और नंदीग्राम से बीजेपी विधायक शुभेंदु अधिकारी ने तमलुक लोकसभा क्षेत्र में प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया.  उन्होंने दावा किया कि टीएमसी समझ गई है कि वह उन सभी आठ सीट पर चुनाव हार रही है जहां छठे चरण में वोट डाले जाएंगे और आरोप लगाया कि इस वजह से राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजेपी नेताओं और कार्यकर्ताओं को दबाने की कोशिश कर रही है. 


ये बी पढ़ें- Ram Navmi Violence Row: बंगाल में रामनवमी पर हुई हिंसा के बाद एक्शन में EC, अब थाना प्रभारियों को पद से हटाया, जानें क्या है मामला