देश के चार राज्य और एक केन्द्र शासित प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है.  पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. इस बार वहां का मुकाबला इस मायने में बेहद दिलचस्प हो गया है कि एक तरफ जहां राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने तीसरी बार सत्ता में आने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने कभी उनके सबसे करीबी रहे शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ नंदीग्राम सीट से चुनाव में उतरने का ऐलान कर दिया है.


बंगाल में कांटे का हुआ मुकाबला


दूसरी तरफ, 2019 के लोकसभा में 42 में से 18 सीट जीतने वाली भारतीय जनता पार्टी के हौसले हाल में बिहार विधानसभा चुनाव में मिली शानदार जीत के बाद बुलंद है. बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में कई कद्दावर नेताओं से लेकर केन्द्रीय मंत्रियों को ममता के खिलाफ उतारक मुकाबले के कांटे का बना दिया है. पीएम मोदी ने कोलकाता के ब्रिगेड ग्राउंड में रैली कर सीएम ममता बनर्जी की सरकार पर जोरदार हमला करते हुए जनता से सरकार बदलने का आह्वान किया. बीजेपी की तरफ से हाल के दिनों में कई टीएमसी नेताओं को अपने पाले में किया जा चुका है.


कौन है बंगाल में सबसे पसंदीदा सीएम उम्मीदवार 


ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर पश्चिम बंगाल की जनता वहां पर किसे मुख्यमंत्री के तौर पर सबसे ज्यादा पसंद करती है. एबीपी न्यूज-सीएनएक्स ओपिनियन 2 के दौरान 42.65 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी को सीएम का पसंदीदा चेहरा बताया. जबकि, पश्चिम बंगाल बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष को मुख्यमंत्री के तौर पर 24.17 फीसदी ने पसंद किया है.


ओपिनियन पोल-1 की तुलना में पोल-2 में बढ़ी ममता- घोष की लोकप्रियता


एबीपी न्यूज सीएनएक्स ओपिनियन पोल-1 के दौरान 38 फीसदी लोगों ने ममता बनर्जी को अपना पसंदीदा सीएम उम्मीदवार बताया था. ऐसे में ममता बनर्जी को पसंदीदा सीएम उम्मीदवार चाहने वालों में 4.65 फीसदी का इजाफा हुआ है और अब 42.65 फीसदी हो गया. तो वहीं ओपिनियन पोल-1 के दौरान दिलीप घोष को 18.68 फीसदी लोगों ने सीएम पद का पसंदीदा उम्मीदवार बताया था तो अब 5.49 फीसदी का इजाफा हुआ है. अब 24.17 फीसदी लोगों ने दिलीप घोष को सीएम उम्मीदवार के तौर पर पसंद किया है.


बीजेपी कांग्रेस अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी को मुख्यमंत्री पद उम्मीदवार के तौर पर 4.92 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. तो वहीं शुभेंदु अधिकारी को 8.33 फीसदी और मुकुल रॉय को 2.17 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.


गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों के लेकर एबीपी न्यूज-सीएनएक्स की तरफ से दूसरी बार 9360 लोगों के बीच सर्वे किया गया है. इनमें 4873 पुरुष और 4487 महिलाओं से पूछताछ के आधार पर यह ओपिनयन पोल तैयार किया गया है. यह ओपिनयन पोल चुनाव की तारीख के ऐलान यानी 27 फरवरी से पहले 24 फरवरी तक किया गया है. इस ओपिनियन पोल में पश्चिम बंगाल के 18 से 50 प्लस लोगों की राय ली गई है.