West Bengal Panchayat Election 2023: पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल किए जा रहे हैं. इस दौरान सोमवार (12 जून) को कई हिस्सों से हिंसा की घटनाएं घटीं. राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि जब विपक्षी नेता पंचायत चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने जा रहे थे तब अज्ञात बदमाशों ने कथित तौर पर उन पर हमला किया. 


अधिकारी ने कहा कि दासपुर (पश्चिम मेदिनीपुर), काकद्वीप (दक्षिण 24 परगना), रानीनगर (मुर्शिदाबाद), शक्तिनगर और बरशुल (दोनों पुरबा बर्धमान में) और मिनाखान (उत्तर 24 परगना) में झड़पों की सूचना मिली थी. साथ ही अधिकारी ने कहा कि बशीरहाट अनुमंडल के मिनाखान में माकपा (CPI(M)) के पार्टी कार्यालय में तोड़फोड़ की गई और जब उम्मीदवार अपना नामांकन दाखिल करने जा रहे थे तो बदमाशों ने उन पर हमला किया.


बीजेपी विधायक पर कथित हमला


राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) के वरिष्ठ अधिकारी ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया, "बांकुड़ा जिले के सोनामुखी में एक अन्य घटना में, नामांकन केंद्र की ओर जा रहे बीजेपी विधायक दिबाकर घरामी पर अज्ञात लोगों ने कथित रूप से हमला किया. राज्य में हुई झड़पों की इस तरह की कई घटनाएं सामने आई हैं. हमने डीएम और एसपी से इस संबंध में जानकारी मांगी है."  


लॉकेट चटर्जी को पुलिस ने रोका


वहीं, हुगली से बीजेपी सांसद लॉकेट चटर्जी को पुलिस ने पंचायत चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के नामांकन दाखिल करने के दौरान पंडुआ में बीडीओ कार्यालय में प्रवेश करने से रोक दिया गया. इसपर लॉकेट चटर्जी ने कहा, "एक जनप्रतिनिधि की गाड़ी को रोका गया है. मैं यहां की सांसद हूं और मुझे जाने नहीं दिया जा रहा है, मैंने कहा कि मुझे लिखित में दिखाएं. कहां लिखा है कि जनप्रतिनिधि की गाड़ी यहां नहीं आ सकती?"



हिंसा पर टीएमसी का जवाब


बंगाल पंचायत चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान हुई हिंसा की घटनाओं पर टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने कहा, "बीजेपी, सीपीएम और कांग्रेस ने कुछ जगहों पर कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश की. लेकिन हम (टीएमसी) इस पर नजर बनाए हुए हैं और अब स्थिति सामान्य है."



8 जुलाई को पंचायत चुनाव होने हैं


पश्चिम बंगाल में झड़पों की ये घटनाएं तब आई हैं जब चुनाव आयोग ने सभी जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को सभी नामांकन केंद्रों के 1 किलोमीटर के दायरे में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने का निर्देश दिया था. आयोग ने यह आदेश रविवार (11 जून) को जारी किए गए थे, जो गुरुवार तक लागू रहेंगे. बता दें कि राज्य में 8 जुलाई को पंचायत चुनाव होने हैं. चुनाव अधिकारी ने कहा कि अब तक 10,000 से ज्यादा नामांकन पत्र दाखिल किए जा चुके हैं.


इस बीच, राज्य चुनाव आयाग ने सोमवार को कलकत्ता हाई कोर्ट को बताया कि वह पंचायत चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख को एक दिन बढ़ाकर 16 जून कर सकता है. 8 जुलाई को प्रस्तावित चुनावों के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने और केंद्रीय बलों की तैनाती की तारीख बढ़ाने को लेकर विपक्षी नेताओं की याचिकाओं पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने 9 जून को कहा था कि नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए दिया गया समय प्रथम दृष्टया अपर्याप्त है.


ये भी पढ़ें: MP Elections 2023: बीजेपी को मध्य प्रदेश में किसके चेहरे पर चुनाव लड़ना चाहिए? सर्वे में जानें लोगों की राय