West Bengal Crime: पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के टीटागढ़ इलाके में एक स्कूल में हुए बम विस्फोट (Bomb Blast) के मामले में पुलिस ने चार युवकों को गिरफ्तार किया है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यह जानकारी दी. गिरफ्तार सभी युवकों की उम्र 18 से 19 साल बताई जा रही है. घटना की वजह युवकों में किसी बात को लेकर हुआ आपसी विवाद बताया जा रहा है. सबसे बड़ी बात ये है कि गिरफ्तार चार युवकों में से तीन युवक इसी स्कूल के पूर्ववर्ती छात्र रह चुके हैं, जिसमें उन्होंने घटना को अंजाम दिया है. एक युवक के पास से 10 जिंदा बम भी बरामद किए गए हैं.


आधी रात को हुई युवकों की गिरफ्तारी


बैरकपुर पुलिस आयुक्तालय के अधिकारी ने बताया कि शनिवार को आधी रात के करीब कमरहाटी और टीटागढ़ इलाकों में छापेमारी के बाद युवकों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों की उम्र 18-19 साल की है. पुलिस ने बताया कि ‘हम उनसे पूछताछ करके सभी संभावित पहलुओं का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं. गिरफ्तार किए गए युवकों में से एक कमरहाटी का है, जबकि बाकी टीटागढ़ के हैं.’


शनिवार को हुआ था बम विस्फोट


शनिवार को कक्षा में पढ़ाई चल रही थी जिसके दौरान स्कूल की इमारत की छत पर बम विस्फोट की घटना हुई. पुलिस ने कहा कि देसी बम फटा था, इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ, क्योंकि छात्र और शिक्षक स्कूल की तीन मंजिला इमारत की पहली दो मंजिलों पर स्थित कमरों में थे.


अधिकारी ने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आरोपियों ने पहले स्कूल की गेट पर बम फेंकने की योजना बनाई थी. लेकिन वहां भीड़ ज्यादा थी तो उन्होंने इरादा बदलते हुए बम विस्फोट को अंजाम देने के लिए बगल की एक इमारत की छत पर चढ़ गए और स्कूल की छत पर बम फेंक दिया.


 युवक के पास से 10 बम बरामद


अधिकारी ने कहा कि गिरफ्तार किए गए युवकों में से तीन इसी स्कूल के पूर्व छात्र हैं. घटना के पीछे आरोपी और स्कूल के कुछ अन्य छात्रों के बीच व्यक्तिगत दुश्मनी को प्राथमिक मकसद माना जा रहा है. उन्होंने कहा कि एक आरोपी के आवास पर तलाशी अभियान के दौरान 10 देसी बम मिले.


बीजेपी-टीएमसी के बीच शुरू हुई सियासत


इस बीच, भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दिलीप घोष (Dilip Ghosh) ने कहा कि शनिवार की घटना इस तथ्य की ओर इशारा करती है कि ‘पश्चिम बंगाल में स्कूली छात्र भी सुरक्षित महसूस नहीं कर सकते.’ घोष ने दावा किया, ‘तृणमूल कांग्रेस (TMC) के शासन में राज्य में शिक्षा के क्षेत्र ने अपनी अंतिम यात्रा शुरू कर दी है... युवा पिस्तौल और बम लेकर घूम रहे हैं... क्योंकि पश्चिम बंगाल में कोई रोजगार नहीं है.’’


घोष की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए टीएमसी सांसद सौगत रॉय ने कहा कि पुलिस अपना काम कर रही है और जांच जारी है. दमदम के लोकसभा सदस्य ने आरोप लगाया, ‘‘भाजपा को इसका राजनीतिकरण नहीं करना चाहिए, जो बदमाशों को संरक्षण देती है.’’ शनिवार को भाजपा की हुगली से लोकसभा सदस्य लॉकेट चटर्जी ने घटना की सीबीआई जांच की मांग की थी.


ये भी पढ़ें:


MMS कांड: 'अपने प्रेमी को भेजी थीं फोटो-वीडियो, लेकिन...', यूनिवर्सिटी का बयान, अब भी प्रोटेस्ट कर रहे स्टूडेंट्स


चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में MMS कांड पर बवाल, कौन थी वीडियो बनाने वाली लड़की, पुलिस ने क्या कहा- जानें 10 बड़ी बातें